12 APRMONDAY2021 5:03:21 PM
Nani Ma ke nuskhe

घुटनों व कोहनियों का कालापन करता है शर्मिंदा तो एक बार अजमाकर देखें ये नुस्खें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Mar, 2021 10:10 AM
घुटनों व कोहनियों का कालापन करता है शर्मिंदा तो एक बार अजमाकर देखें ये नुस्खें

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में ज्यादातर लड़कियां स्लीवलेस या शॉर्ट ड्रैस पहनना पसंद करती है लेकिन कई बार कोहनियों व घुटनों का कालापन उन्हें शर्मिंदा कर देता है। कुछ लड़कियां तो इसके चलते अपनी पसंदीदा ड्रैस पहन भी नहीं पाती। अगर आप भी कोहनियों व घुटनों के कालापन को दूर करने के लिए महंगी क्रीम, स्क्रब इस्तेमाल करके थक चुकी हैं तो एक बार घरेलू नुस्खा ट्राई करके देखें। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खें बताएंगे, जिससे घुटनों व कोहनियों का कालापन कुछ दिनों में ही दूर हो जाएगा और आप अपनी पसंदीदा ड्रैस भी पहन पाएंगी।

सबसे पहले जानिए क्यों आता है कालापन

त्वचा में मेलेनिन का स्तर कम होने के कारण घुटनें व कोहनियां काली पड़ जाती है। इसके अलावा धूप में ज्यादा देर रहना, डेड स्किन, हार्मोन्स असंतुलन की वजह से भी शरीर के कुछ हिस्से काले पर जाते हैं।

अब जानिए कालापन दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे...
करी पत्ते का इस्तेमाल

8-10 करी पत्ते को पीसकर उसमें एक चम्मच नींबू के रस और वर्जिन आयल मिलाएं। इसे 10-15 मिनट तक घुटनों व कोहनियों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी या गुलाबजल से धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। करी पत्ते में मौजूद औषधीय गुण कालापन दूर करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

खीरा

खीरे की स्लाइस को कोहनी व घुटनों पर 10-15 मिनट तक रगड़े और फिर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से हाथों-पैरों को साफ कर लें। आप नहाने से पहले भी ऐसा कर सकते हैं। इससे भी घुटनों और कोहनियों का कालापन दूर होगा।

नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू काटकर उसके ऊपर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लगाएं। इसके बाद इससे घुटनों व कोहनियों की मसाज करें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

दूध और एलोवेरा

2 चम्मच दूध में 2 चम्मच एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिलाएं। इससे कोहनी व घुटनों की मसाज करके रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

हल्दी का पेस्ट

एक बाउल में 3 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक कोहनी व घुटनों पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

बेसन

करी पत्तियों को पीस लें। इसमें 1 चम्मच हल्दी, थोड़ा सा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे 10-12 मिनट तक प्रभावित एरिया पर लगाकर ताजे पानी से धो लें। इससे भी कालापन साफ हो जाएगा।

PunjabKesari

Related News