29 APRMONDAY2024 12:49:33 AM
Life Style

24 साल की उर्वी ने शुरू किया भारत का पहला समलैंगिक मैरिज ब्यूरो

  • Updated: 03 Apr, 2018 10:54 AM
24 साल की उर्वी ने शुरू किया भारत का पहला समलैंगिक मैरिज ब्यूरो

हर किसी का अधिकार है कि वह अपनी पसंद से पार्टनर चुनें। समलैंगिक (गे) लोग भी इस अधिकार के उतने हकदार है, जितने की बाकी लोग हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए और इस तरह के लोगों को उनका अधिकार दिलाने के लिए भारत की पहली महिला ने समलैंगिग मैट्रीमोनियल सर्विस शुरू की है। अहमदाबाद की रहने वाली 24 वर्षीय उर्वी शाह इस मैट्रीमोनियल सर्विस द्वारा समलैंगिग जोड़ों की शादी करवा रही है।

PunjabKesari

यह ब्यूरो दो लोगों की सिर्फ पार्टनरशिप ही नहीं कराता है, बल्कि यहां परिवार के लोगों की काउंसलिंग की सुविधा भी है। हर मैरिज ब्यूरो की तरह यहां भी आप अपनी पसंद-नापसंद और इच्छाओं के बारे में बता सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ब्यूरो क्लाइंट्स से फोन, स्काइप और फेसटाइम के जरीए जुड़ा रहता है। इसके अलावा ब्यूरो के पास मैचमेकर्स की पूरी टीम है, जोकि क्लाइंट्स से सीधा संपर्क करती है।

PunjabKesari

'अरेंज्ड गे मैरिज ब्यूरो' नाम की इस सर्विस द्वारा अब तक 21 समलैंगिक जोड़ों की शादी करवाई जा चुकी है। इस मैरिज ब्यूरो ने समलैंगिकों लोगों की लड़ाई को एक नया मोड़ दिया है। उर्वी कहती हैं कि भारत में गे मैरेज लीगल नहीं है, इसलिए लोग अपने रिस्क पर ही शादी करते हैं।

PunjabKesari

उर्वी ने डिवेलपमेंट इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया से डिवेलपमेंट में ग्रैजुएशन की पढ़ाई की है। उन्होंने इस ब्यूरो की शुरुआत 23 साल की उम्र में की थी और उसके बाद अपने एक फ्रेंड के साथ मिलकर उन्होंने यह ब्यूरो शुरू किया। सबसे पहले उन्होंने अपने ब्यूरो का रजिस्ट्रेशन अमेरिका के शिकागो में कराया और पढ़ाई पूरी करने के बाद वह ब्यूरो की सीईओ बन गई। इसके बाद उन्होंने ब्यूरो का रजिस्ट्रेशन सिकंदराबाद कराया। उर्वी का कहना है कि वह ऐसा काम करना चाहती थी, जोकि सामाजिक सुधार ला सकें। और आज उनकी इस मुहिम के साथ काफी लोग जुड़ रहे हैं।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News