26 APRFRIDAY2024 2:43:00 PM
Life Style

2018 में आई फिल्मों की वजह से फेमस हुए ये 8 'टूरिस्ट' प्लेस, आप भी जरुर करें सैर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Dec, 2018 01:59 PM
2018 में आई फिल्मों की वजह से फेमस हुए ये 8 'टूरिस्ट' प्लेस, आप भी जरुर करें सैर

साल 2018 खत्म होने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। इस साल बॉलीवुड फिल्मों ने जहां लोगों का खूब मनोरंजन किया, वहीं फिल्मों द्वारा लोग नई-नई ट्रैवल डेस्‍टीनेशन से भी रूबरू हुए। ऐसी बहुत सारी टूरिस्ट प्लेस हैं जो बॉलीवुड फिल्मों की वजह से पॉपुलर हुए और हनीमून व वेडिंग वेन्यू का अट्रैक्शन बने। आज हम आपको उन्हीं प्लेस के बारे में बताते हैं जो 2018 में आईं फिल्‍मों की वजह से सुर्खियों में आईं।

 

उदयपुर (फिल्म- धड़क)

फिल्म 'धड़क' में यूज होने वाली लोकेशन उदयपुर 2018 में सबसे ज्‍यादा हॉट डेस्टिनेशन में शामिल रही। उदयपुर पिछोला झील, वर्ल्ड क्लास म्यूजियम और खूबसूरत दृश्य के लिए जाना जाता है। इसे दुनिया के बेस्ट 25 शहरों की सूची में भी शामिल किया गया है।

PunjabKesari

चित्‍तौड़गढ़ (फिल्म- पद्मावत)

कॉन्‍ट्रोवर्शियल फिल्‍म 'पद्मावत' के लिए यूज होने वाली लोकेशन चित्‍तौड़गढ़ ने भी पर्यटकों के दिल में खास जगह बनाई। चित्‍तौड़गढ़ के किले देखने और यहां का इतिहास जानने के लिए फिल्म रिलिज के बाद टूरिस्ट की संख्या काफी बढ़ी। फिल्म के कारण चित्‍तौड़गढ़ के साथ जयपुर का आमेर पैलेस भी टूरिस्‍ट से घिरा रहा।

PunjabKesari

पहलगाम (फिल्म- राजी)

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है और यहां कई छोटे-बड़े गांव हैं, जिनके बारे में लोग कम ही जानते हैं। मगर आलिया भट्ट की फिल्म 'राजी' की रिलीज के बाद लोगों ने इस शहर में भी काफी विजीट किया। उनकी फिल्म में दिखने वाली हसीन वादियों को असल में देखने के लिए लोगों का रुझान कश्‍मीर की ओर ज्‍यादा बढ़ा।

PunjabKesari

केदारनाथ (फिल्म- केदारनाथ)

भारत में केदारनाथ को हिंदुओं का सबसे बड़ा तीर्थस्‍थल कहा जाता है। इस तीर्थस्‍थल पर न तो आज तक किसी फिल्‍म की शूटिंग हुई और न ही इसे किसी ने विषय बनाया। मगर फिल्म 'केदारनाथ' की रिलीज के बाद लोगों का इस जगह की तरफ भी रुझान बढ़ा। भले ही फिल्मी दिसंबर महीने में आई हो लेकिन फिल्म की स्टोरी पता लगने के बाद केदारनाथ साल 2018 के आखिर में काफी पॉपुलर डेस्टिनेशन रही।

PunjabKesari

दिल्ली (फिल्म- सोनू के टीटू की स्वीटी)

वैसे तो हर साल कई टूरिस्ट दिल्ली घूमने के लिए आते हैं लेकिन इस फिल्म ने विदेशी टूरिस्ट को अपनी तरफ आकर्षित किया। फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' के कई हिस्से दिल्ली में ही शूट किए गए हैं। वहीं फिल्म गोल्ड व सुल्तान की शूटिंग भी दिल्ली के हिस्सों में ही गई थी, जिसके कारण साल 2018 में दिल्ली भी ट्रेवलिंग में काफी हिट रहा।

PunjabKesari

थाईलैंड (फिल्म- वीरे दी वेडिंग)

साल की सबसे बड़ी फैशन मूवी 'वीरे दी वेडिंग' में करीना, सोनम व स्वरा को देखकर कई गर्ल्स गैंग्‍स ने थाईलैंड का ट्रिप प्‍लान किया। फिल्‍म की शूटिंग में फुकेट के बीच भी दिखाए गए, जिसे देखने के बाद लोगों का रुझान फुकेट की तरफ भी ज्‍यादा रहा। वैसे थाईलैंड इंडिया के सबसे नजदीक और सस्‍ता देश है इसलिए साल भर यहां पर इंडियंस की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

न्यूयॉर्क व केपटाउन (फिल्म- संजू)

बॉलीवुड की हिट फिल्म 'संजू' की शूटिंग न्यूयॉर्क व केपटाउन के कई हिस्सों में की गई। इसी वजह से इस साल न्यूयॉर्क व केपटाउन ट्रैवर्ल्स के बीच खूब चर्चा में रहा है। वैसे तो न्यूयॉर्क घूमने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते हैं लेकिन फिल्म रिलीज के बाद वहां भारतीय ट्रेवर्ल्स की संख्या में काफी बढ़ौतरी हुई।

PunjabKesari

ऑरलैंडो (फिल्म- जीरो)

हाल ही में रिलीज हुई शारुखान स्टार्र फिल्म 'जीरो' लोगों को काफी पसंद आ रही हैं। फिल्म के साथ शूटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली लोकेशन औरलैंडों भी लोगों को खूब भा रही हैं। इस फिल्‍म की शूटिंग एलाबामा की शहर हंट्सविले व ओरेलैंडो में हुई, जो थीम पार्क्‍स, बॉटेनिकल गार्डंस, माउंटेन ट्रेल्‍स, हिस्‍टॉरिकल पार्क्‍स और एनिमल फर्म्‍स के लिए फेमस हैं। फिल्‍म को देख कर आपका मन भी एक बार यहां विजीट करने को जरूर करेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News