26 APRFRIDAY2024 4:45:26 PM
Life Style

बर्थडे के दिन ही टूट गया था हेलन का घर, बॉलीवुड की 'आइटग गर्ल' ने भी झेले कई दुख

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 21 Nov, 2020 12:25 PM
बर्थडे के दिन ही टूट गया था हेलन का घर, बॉलीवुड की 'आइटग गर्ल' ने भी झेले कई दुख

बॉलीवुड में आइटम नंबर्स के लिए कई हीरोइनें मशहूर है लेकिन उन्हीं में से एक कई दशकों तक राज करने वाली हेलन भी हैं जोकि आखिरी बार साल 2012 में फिल्म 'हीरोइन' में नजर आई थीं। मगर एक समय ऐसा था जब उनके आइटम नंबर के बिना फिल्में अधूरी सी लगती थीं। मगर क्या आपको मालूम है कि हेलन कैसे मशहूर कैब्रे डांसर से सलमान खान की सौतेली मां बन गई। चलिए डालते है उनकी जिदंगी को उन किस्सों में नजर... 

गरीबी के कारण बनी थी कैब्रे डांसर

कैब्रे डांसर हेलन का जन्म 21 नवंबर, 1938 को म्यांमार की राजधानी रंगून में हुआ और उनका पूरा नाम हेलन एनी रिचर्डसन है। हेलन एंग्लो इंडियन फैमिली से हैं। उनकी मां बर्मा की थीं जिन्होंने पिता की मौत के बाद एक ब्रिटिश सैनिक से शादी कर ली थी। फिर सेकेंड वर्ल्ड वॉर के समय हेलन के दूसरे पिता का निधन हो गया जिसके बाद उन्हे देश छोड़ना पड़ा। कई मुसीबतों को सामना करते हुए हेलन का परिवार पहले असम और फिर कलकत्ता पहुंचा गया। हेलन की मां नर्स का काम करती थीं, मगर उनकी कमाई से घर का खर्च बड़ी मुश्किल से निकलता था। मां की मदद के लिए हेलेन ने पढ़ाई बीच में छोड़ दी और काम ढूंढ़ने लगी, जहां कुक्कु ने हेलन को कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई। 19 साल की उम्र में हेलन को 'हावड़ा ब्रिज' में बड़ा ब्रेक मिल गया जिसमें  'मेरा नाम चिन चिन चू' गाने ने हेलन की किस्मत बदल दी। इसके बाद तो हेलन आइटम गर्ल के नाम मशहूर हो गई। हेलन ना सिर्फ अच्छी डांसर थी बल्कि इंडस्ट्री की खूबसूरत अभिनेत्री भी, वो जब भी घर से बाहर निकलती थी तो बुर्का पहनती थी।  

पहले पति ने कर दिया था कंगाल 

हेलन ने 1957 में खुद से 27 साल बड़े डायरेक्टर प्रेमनारायण अरोड़ा से शादी की थी मगर उनका यह रिश्ते कई कड़वे अनुभवों से गुजरा। ना सिर्फ उनके बीच हमेशा मन-मुटाव रहता था बल्कि पति ने उनके सारे अकाउंट अपने हाथ में ले लिए थे और बर्थडे के दिन ही उनकी 18 साल की शादी टूट गई जिसके बाद हेलन पाई-पाई को मोहताज हो चुकी थी। यहां तक कि उनका घर तक सील हो गया था जिसके बाद हेलन टूटकर खुद को खत्म करने के बारे में सोचने लगी लेकिन इस दौरान सलीम खान ने उनकी हर परेशानी में उनका साथ दिया जिसके बाद वो कब उनके दोस्त से उनका प्यार बन गए पता ही नहीं चला। हालांकि हेलन और सलीम की लव-स्‍टोरी भी उतनी आसान नहीं थी, जितनी अब लगती है।

सलीम ने हेलन से शादी करने का फैसला कर लिया लेकिन ना तो उनकी पहली बीवी सलमा खान और ना ही उनके बच्चे इस रिश्ते से खुश थे। परिवार की नाराजगी के बावजूद दोनों ने 1980 में शादी कर ली। हालांकि, खान बदर्स ने इस शादी को विरोध भी किया लेकिन सलीम ने किसी का नाम मानी। सलीम ने ना सिर्फ हेलन को अपने घर में जगह दी बल्कि दिल में भी। 

सलमान के पिता सलीम ने दिया था आसरा 

खान फैमिली में इस शादी को लेकर पहले तो काफी खटपट भी हुई। सलीम खान की पहली पत्नी सलमा और खान बदर्स हेलन से बात तक नहीं करते थे। मगर वक्त के साथ सभी जख्म भरते गए और खान फैमिली के हेलन से रिश्ते में ठीक होते चले गए। धीरे-धीरे खान फैमिली के सभी सदस्यों को लगा की हेलन इतनी भी बुरी नहीं है, आज सलमान और उनके भाई, सौतेली मां हेलन को अपनी सगी मां की तरह प्यार करते हैं, इतना ही नहीं उनका खास बॉन्डिंग शेयर करते हैं। 

हेलन से नफरत करते थे सलमान 

मगर इस शादी से हेलन ने भी एक बात को समझौता जरूर किया। दूसरी शादी के बाद वो कभी मां नहीं बनीं, उन्होंने खान बदर्स को अपने बच्चे समझा और पर अपनी ममता भी लूटाई। सलीम खान ने एक इंटरव्यू में कहा था- जब हेलन जी और मेरी शादी हुई तब सोहेल 8, अरबाज 12 और सलमान करीब 15 बरस का था। उन तीनों ने सोचा कि उन्हें एक और मां मिल गई है। हेलेन ने सोचा कि उन्हें भी रेडीमेड फैमिली मिल गई है। इसके बाद ने अपने बच्चों के बारे में कभी सोचा ही नहीं। मेरे सभी बच्चों को ही अपने बच्चे माना। 
 
मगर हां, उन्होंने कई साल पहले सड़क पर रोती हुई एक बच्ची को गोद जरूर लिया था जिसे उन्होंने अपनी बेटी का दर्जा दिया और वो कोई और नहीं बल्कि खान बदर्स की लाडली बहन अर्पिता हैं। तो इस तरह जहां सलीम खान ने हेलेन को गरीबी से निकाला तो उसी तरह हेलन ने सड़क पर पड़ी बच्ची को नया जीवन दान दिया। 

Related News