Twitter
You are hereLife Style

पहली बार जिम में वर्कआउट कर रहे है तो जरूर करें ये काम

पहली बार जिम में वर्कआउट कर रहे है तो जरूर करें ये काम
Views:- Wednesday, February 21, 2018-11:39 AM

बदलती जीवनशैली में लोगों का रहन-सहन काफी बदल चुका है। यहीं वजह ही अधिकतर लोगों का स्वास्थ्य जल्दी बिगड़ने लगता है, जिनमें मोटापा सबसे आम होता जा रहा है। अपने शरीर को फिट रखने के लिए लोग जिम में जाकर घंटों वर्कआउट तो कर रहे है लेकिन इसका बेहतर परिणाम न मिलने से निराश भी हो रहे है। दरअसल, पहली बार वर्कआउट करते समय ही हम लोग कुछ गलतियां दोहरा देते है, जिनके हम सुधारने की कोशिश भी नहीं करते और वर्कआउट का हमारे शरीर पर गलत प्रभाव दिखाई देने लगता है। अगर आप भी अपने आप को फिट करने के लिए जिम ज्वाइन करने जा रहे है तो सबसे पहले इन बातों पर जरूर ध्यान दें क्योंकि इनके बिना वर्कआउट करना भी बेकार है।   


1. बीच में लें ब्रेक 
जिम में लगातार एक्सरसाइज करते समय थकान अधिक हो जाती है। इसलिए वर्कआउट करते समय बीच-बीच में 2-3 मिनट का ब्रेक जरूर लें। 

2. धैर्य रखें
अधिकतर लोगों को लंबे समय कर वर्कआउट करने पर परिणाम नहीं मिल पाता, जिससे वह अपना धैर्य खो बैठते है। ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि धैर्य और दुखी रहने से वर्कआउट का असर शरीर पर दिखाई नहीं देता। 

3. मशीनों को एडजेस्ट रखें 
जिम में मशीने अक्सर दूसरों के मुताबिक सेट रहती है। अगर आप एक्सरसाइज करने जा रहे है तो सबसे पहले इन मशीनों को एडजेस्ट करें। इससे आप चोट और शरीर में किसी प्रकार का दर्द होने से बचे रहेंगे। 

4. वार्मअप जरूर करें
अधिकतर लोग जिम में जाते ही वर्कआउट शुरू कर देते है, जो बिल्कुल गलत है। वर्कआउट करने से पहले शरीर को वार्मअप करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसको न करने पर बॉडी पर बुरा असर पड़ सकता है। 

5. पानी जरूर पीएं
वर्कआउट के दौरान पानी न पीने से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। साथ ही जल्दी थकान महसूस हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि वर्कआउट करते हुए बीच-बीच में पानी भी पीते रहें। 

6. उत्सुक बिल्कुल न रहें
पहली बार एक्सरसाइज करते समय बहुत से लोग बहुत एक्साइटमेंट में रहते है। इसी उत्सुकता में वह शुरूआत में तो अपनी पूरी एनर्जी लगा देते है लेकिन जल्दी ही थक जाते है और मसल्स पेन की शिकायत करने लगते है। 
 
7. पूरी डाइट लें
वर्कआउट करते समय फिटनेस ट्रेनर द्वारा बताई गई पूरी डाइट लें। इसमें किसी तरह की कोई लापरवाही बिल्कुल न बरतें क्योंकि प्रोपर डाइट न लेने से बॉडी पर गलत असर पड़ सकता है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News