22 FEBFRIDAY2019 2:34:19 PM
Life Style

जिंदगी में होना है सफल तो आज से शुरू कर दें यह काम

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 09 Sep, 2018 06:38 PM
जिंदगी में होना है सफल तो आज से शुरू कर दें यह काम

जिंदगी में हर कोई सफल और बड़ा इंसान बनना चाहता है। मगर कई बार लाख कोशिशें करने के बाद भी हम अपनी लाइफ में सफल नहीं हो पाते। बार-बार प्रयास करने के बाद भी असफलता का मुंह देखना पड़ता है। कुछ लोग तो हर काम में मिलने वाली हार से इतने ज्यादा टूट जाते हैं कि किसी भी इंसान को सलाह देना ही बंद कर देते हैं। उनको लगता है कि वह किसी को सलाह देने के काबिल ही नहीं है लेकिन एेसा नहीं है। जब आप दूसरों को सलाह देना शुरू करते हैं तो खुद के सफल होने की संभावना भी 65 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाती है। एेसा हाल ही हुई रिचर्स में साबित हुआ है। 


क्या कहती है रिसर्च?

PunjabKesari

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के मोटिवेशन से जुड़ी एक रिसर्च में पाया गया कि भले ही कोई व्यक्ति खुद हार रहा हो। मगर जब वो किसी और को सलाह देने लगता है तो उसके अंदर का आत्मविश्वास बढ़ने लगता है।  इस वजह से उसके खुद के सफल होने की संभावना 65 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाती है।


कितने लोगों पर हुई रिसर्च


इस शोध में 2 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। इन 2 हजार लोगों में से 68 फीसदी बेरोजगार लोगों ने कहा कि दूसरों को नौकरी ढूंढने का रास्ते बताने के बाद खुद के लिए नौकरी ढूंढना काफी आसान हो गया। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad