23 OCTWEDNESDAY2019 11:40:47 AM
Life Style

एसिड सर्वाइवर बनने के लिए दीपिका ने करवाया Prosthetic Makeup, जानिए कैसे दी जाती हैं यह लुक?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Mar, 2019 06:58 PM
एसिड सर्वाइवर बनने के लिए दीपिका ने करवाया Prosthetic Makeup, जानिए कैसे दी जाती हैं यह लुक?

दीपिका पादुकोण का अपकमिंग फिल्म 'छपाक' का पहला लुक सामने आ चुका हैं, जिसके पोस्टर में वह काफी अलग नजर आ रहीं है। दरअसल, वह इस फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की भूमिका निभा रहीं, जिसके कारण उनका लुक बिल्कुल बदल गया है। बता दें कि दीपिका लुक चेंज करने के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप का सहारा लिया गया है। हालांकि यह पहली बार नहीं जब किसी स्टार का लुक चेंज करने के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप यूज किया गया हो। इससे पहले भी कई फिल्मों में स्टार्स को रियल करेक्टर में दिखाने के लिए इस मेकअप का यूज किया जा चुका है।

 

क्या है प्रोस्थेटिक मेकअप?

प्रोस्थेटिक मेकअप एक टेकनीक है, जिसके सहारे कॉस्मेटिक अफेक्ट दिए जाते हैं। इसमें सिलिकॉन रबर का काफी इस्तेमाल करके मेकअप किया जाता है। इस मेकअप का यूज किसी भी किरदार को छोटे और बड़े उम्र या फिर अलग दिखाने के लिए किया जाता है।

PunjabKesari

6-10 घंटों में होता है मेकअप लेकिन...

बता दें कि इस मेकअप को करने में करीब 6-10 घंटे लगते हैं लेकिन उसे चेहरे से उतारने में करीब 1 घंटा लगता है। फिल्म इंडस्ट्री में इसका प्रयोग अक्सर किया जाता रहा है। जिससे किसी भी एक्टर को पहचानना मुश्किल हो जाता है।

 

इन स्टार्स ने प्रोस्थेटिक मेकअप से बदला लुक
अमिताभ बच्चन- फिल्म 'पा'

फिल्म 'पा' में अमिताभ बच्चन ने भी प्रोस्थेटिक मेकअप से ही अपनी लुक बदला था, जिसे मेकअप आर्टिस्ट स्टीफन ड्यूपिस ने किया था। बिग बी को इस गेटअप में लाने के लिए घंटों का समय लगता था। इतना ही नहीं, इस दौरान उन्हें खाने के लिए भी कुछ नहीं दिया जाता था।

PunjabKesari

शाहरूख खान- फिल्म 'फैन'

फिल्म 'फैन' में शाहरूख के लुक को देखकर शायद आप खुद उन्हें पहचानने से इंकार कर दें और इसका सारा क्रेडिट उनके मेकअप को जाता है।

PunjabKesari

ऋतिक रोशन - फिल्म 'धूम-2'

'धूम-2' में ऋतिक रोशन चोरी करने के लिए कई लुक में दिखाई दिए, जिसके पीछे प्रोस्थेटिक मेकअप का ही कमाल था। इस मेकअप से वे कभी बूढ़ें सफाई वाले तो कभी एक बूढ़ी महिला के गेटअप में नजर आए।

PunjabKesari

कमल हासन - फिल्म 'चाची 420'

इस फिल्म में कमल हासन ने एक औरत के किरदार में थे और वो इसमे बिल्कुल परफेक्ट लग रहे थे। इसमें उन्हें देख कोई नहीं कहेगा कि वे कमल हासन ही है। ये लुक उनका बेहद अलग था।

PunjabKesari

रणबीर कपूर - फिल्म 'बर्फी'

रणबीर कपूर ने 'बर्फी' में जवानी से लेकर बूढ़ापे तक का रोल किया है, जिसके लिए उन्होंने प्रोस्थेटिक मेकअप का सहारा लिया। इसके अलावा फिल्म 'संजू' में भी परफेक्ट लुक के लिए उन्होंने यही मेकअप करवाया था।

PunjabKesari

सनी लियोनी

हाल ही में सनी ने अपने न्यू लुक की फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'मैं कुछ ऐसा करने जा रही हूं जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। प्रोस्थेटिक मेकअप मेरे न्यू प्रोजेक्ट के लिए है।'

PunjabKesari

राजकुमार राव

राजकुमार राव भी प्रोस्थेटिक मेकअप करा चुके हैं। हाल ही में आई फिल्म 'राब्ता' में राजकुमार ने 300 साल के बुजुर्ग का रोल निभाया था। उनका ये लुक ऐसा था कि हर कोई पहचानने में धोखा खा गया था।

PunjabKesari

विक्रम- तेलुगु फिल्म 'आई'

इस तेलुगु मूवी में विक्रम के इस लुक को देखकर शायद आप पहचान ना पाएं और प्रोस्थेटिक मेकअप का इससे बेस्ट उदाहरण नहीं हो सकता।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News