27 APRSATURDAY2024 2:33:06 PM
Life Style

इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इन देशों में भी चला सकते हैं कार!

  • Updated: 20 Feb, 2018 01:55 PM
इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इन देशों में भी चला सकते हैं कार!

अधिकतर लोग विदेशी कंट्री का वीजा लगा रहे है, क्योंकि भारतीय लोगों में विदेशी देशों में घूमने का क्रेज अधिक देखने को मिल रहा है। अगर विदेश में घूमने का मौका मिल जाए तो दिक्कत आती है विदेशी ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर। बहुत से लोग हैं जो विदेशों  में कार चलाना चाहते है, लेकिन विदेशी ड्राइविंग लाइसेंस न होने के कारण यह चाहत केवल चाहत ही बनकर रह जाती है। आज हम ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे है, जहां आप इंडियन लाइसेंस के साथ ही गाड़ी चला सकते है। जी हां, बस शर्त यह है कि आपको ड्राइविंग भारत की स्टीयरिंग की तुलना में उन देशों के मुताबिक चलानी आनी चाहिए। आइए जानते है उन 8 देशों के बारे में, जहां भारतीय लाइसेंस पर आप पूरा देश घूम सकते है। 

 


1. अमेरिका

PunjabKesari
अमेरिका में आप अपने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए एक साल तक गाड़ी चला सकते है। परन्तु इसके लिए आपको वैध और अंग्रेजी में बना हुए लाइसेंस की जरूर होगी। आपको पास इन दोनों में से कुछ भी नहीं है तो आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस से गाड़ी चला सकते है। साथ ही आपको एक फॉर्म I-94 की कॉपी की भी जरुरत होगी, जिसमें आपकी अमेरिका आने की तारिख लिखी होगी। 

2. जर्मनी

PunjabKesari
भारत के जो लोग जर्मनी में घूमने जाते है, वह 6 महीने तक अपने इंडियन लाइसेंस पर यहां गाड़ी चला सकते है। ध्यान ऱखें कि गाड़ी चलाते समय अपने सभी ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखें। 

3.साउथ अफ्रीका

PunjabKesari
अमेरिका की तरह साउथ अफ्रीका में गाड़ी चलाने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस वैध और अंग्रेजी में होना चाहिए क्योंकि गाड़ी रेंट पर लेने से पहले आपको यह दिखाना पड़ता है।
 
4. स्विट्ज़रलैंड
इस खूबसूरत देश में ड्राइविंग का अपना अलग ही मजा है। यहां पर आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए1 साल तक गाड़ी चला सकते है। 

5. नॉर्वे
यहां आपको भारतीय लाइसेंस पर सिर्फ 3 महीने के लिए गाड़ी चलाने की अनुमित मिलती है। 

6. न्यूजीलैंड
यहां गाड़ी चलाने के लिएआपकी उम्र 21 साल होनी चाहिए। साथ ही आपका इंडियन लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है कि तो न्यूजीलैंड सरकार से आपको लाइसेंस अंग्रेजी में बनवाना पड़ेगा। 

7. ऑस्ट्रेलिया
न्यू साउथ वेल्स, क्वीनलैंड और साउथ ऑस्ट्रेलिया इन सभी जगह आपका इंडियन लाइसेंस वैध होगा, परन्तु उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में आपको सिर्फ 3 महीने तक गाड़ी चला सकते है। 

8. फ्रांस 
फ्रांस में आप पूरे साल इंडियन लाइसेंस पर गाड़ी चला सकते है। बस आपको इस लाइसेंस की फ्रेच कॉपी बनाकर अपने पास रखनी होगी। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News