26 APRFRIDAY2024 6:42:14 PM
Nari

तस्वीरों में देखें, ये खूबसूरत जगहें

  • Updated: 29 Oct, 2016 09:51 AM
तस्वीरों में देखें, ये खूबसूरत जगहें

दुनिया में घूमने-फिरने के लिए कई खूबसूरत जगहें है। एेसे ही कई जगहें एेसी भी है, जिन्हें देखने पर एेसा लगता है कि वो हकीकत है या फिर कोई सपना। कई लोग घूमने फिरने के बहुत शौकीन होते हैं और वो घूमने के लिए किसी अलग जगह जाना पसंद करते है। अगर आपको भी एेसा ही शौक है तो आज हम आपके लिए कुछ एेसी के बारे में बताएंगे, जिन्हें देखने के बाद आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा। 


1. Door to Hell, Turkmenistan
इस जगह को नरक का दरवाजा भी कहा जाता है। ये तुर्कमेनिस्तान का फेमस टूरिस्ट प्वाइंट है। तुर्कमेनिस्तान में ये आग पिछले 44 सालों से जल रही है। यह राजधानी अश्गाबात से 260 किलोमीटर उत्तर में रापाकुम रेगिस्तान के दरवेज गांव में मौजूद है। दरअसल, यह गड्ढा एक गैस क्रेटर है जो मिथन गैस के चलते जल रहा है। 

2. Tunnel of love, Ukraine
यह बहुत ही खूबसूरत जगह है। यूक्रेन के क्लेवन में ये एक रेलवे लाइन है जो एक हरी भरी गली के जैसे दिखती है। इस रेलवे लाइन का इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है। कहते है अगर यहां आप अपने साथी का हाथ पकड़ के चलते है तो आपकी हर मनोकामना पूरी होती है।  

3. Black forest, Germany
यह जर्मनी का सबसे फेमस टूरिस्ट प्वाइंट में से एक है। इसके चारों तरफ सुदंर पहाड़ियां है। दूर से देखने पर काली सी छाया दिखती है जिसके कारण इसका नाम ब्लैक रख दिया गया। इसके ऊपर कई सारी कहानियां भी है।

4. Great blue hole, Belize
इसकी खूबसूरती देखने योग्य है। इसे देखने पर सोचेगे कि यह हकीकत है या फिर सपना। ये यहां की पसंदीदा डाइविंग साइट है। 

5. Danxia Landform, China
इस जगह को देखने पर लगता नहीं है कि यह रियल है। इन पहाड़ियों के रंगों के कारण इस जगह का यकीन करना थोड़ा मुश्किल है।
 

Related News