26 APRFRIDAY2024 3:20:15 PM
Nari

कब्ज को करना है जड़ से खत्म तो रोजाना खाएं ये 3 चीजें

  • Updated: 16 Sep, 2017 02:16 PM
कब्ज को करना है जड़ से खत्म तो रोजाना खाएं ये 3 चीजें

कब्ज का रामबाण इलाज : आजकल खान-पान की बदलती आदतों के कारण लोगों में कब्ज की समस्या जाती है। इससे आप पूरा दिन परेशान तो रहते है और कोई काम भी नहीं कर पाते। प्रॉब्लम बढ़ जाने पर आप दवाईयों का सहारा लेते है लेकिन उससे भी आपको कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहें जिन्हें खाने से आप कब्ज की समस्यां से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है इन फलों के बारे में।

 

1. नाशपाती
नाशपाती आठ गुना सोर्बिटोल होता है जो कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद है। 1 नाशपाती और करीब 2 ग्लास पानी को अच्छी तरह पका कर उबाल लें। अब इसे ठंडा करके इसका सेवन करें। इससे आपको तुंरत ही कब्ज से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

2. सेब
इसे खाने से आपके लेक्साटिव पर प्रभाव पड़ता है। सेब को काट कर 2 गिलास पानी में डाल कर उबालें। अगर सेब खट्टा हो ते उसमें थोड़ी सी चीनी मिला लें। रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। आप चाहे तो सेब को साबुत खा कर भी कब्ज से छुटकारा पा सकते है।

PunjabKesari

3. त्रिफला
अधिक समय तक कब्ज की समस्या वाले लोगों के लिए त्रिफला बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले इसके पाउडर को एक कप गुनगुने पानी के साथ लें। इसमें मौजूद एंटी-पैरासिटिक गुण आपकी कब्ज और इंफेक्शन की प्रॉब्लम को दूर करते है।

PunjabKesari

Related News