27 APRSATURDAY2024 4:44:44 AM
Nari

सिर्फ अपना लें 5 तरीके, लकड़ी का फर्श बना रहेगा नया!

  • Updated: 21 Feb, 2017 06:41 PM
सिर्फ अपना लें 5 तरीके, लकड़ी का फर्श बना रहेगा नया!

इंटीरियर डैकोरेशन: लड़की के फर्नीचर से लेकर फर्श तक, आज काफी ट्रैंड में है क्योंकि वुडेन से बना फर्नीचर और फर्श काफी अच्छा लगता है। जहां लड़की का फर्श घर को अच्छी लुक देता है वहीं यह जल्दी ही गंदा और खराब हो जाता है। इसकी खास केयर करने की जरूरत होती है क्योंकि जरा सा पानी गिरने से यह गल भी सकता है। अगर आपके घर में वुडेन फ्लोरिंग है या आप डलवाने जा रहे है तो इसकी देखभाल करने के तरीके पहले ही जान लें, ताकि यह लंबे समय तक घर की शोभा बढ़ाए रख सकें। 

 

- नमी का कम स्तर होने पर वुड फ्लोर में सिकुड़ सकता है, जिस वजह से उसमें दरारे या वह बीच में से नीचे की ओर धस जाता है। इसलिए वुडेन फर्श को इस समस्या से बचाने के लिए घर में थर्मोस्टेट लगाएं। इससे घर का तापमान कंट्रोल रहेगा, जिससे यह फर्श सही रहेगा। 

 

- कई बार ऐसा होता है कि घर में कई लोगों का आना-जाना लगा रहता है, जिस वजह से पर्श पर निशान पड़ जाते है, और उनकी चमक भी निकल जाती है। ऐसे में लड़की के फर्श पर बिना जूते के चले और अपने रिश्तेदारों से भी निवेदन करें कि वह जूते बाहर खोल कर आए। 

 

- वुडेन फर्श पर  कालीन, दरी या फ्लोर मैट बिछा दें, इससे इससे गंदे जूतों की गंदगी नहीं फैलती। साथ ही फर्श की चमक लंबे समय तक बनी रहती है। 

 

- अगर किसी वक्त फर्श पर पानी, धूल पड़ना, नमक आदि गिर जाए तो ऐसे में इससे को मुलायम कपड़े से साफ करें। फर्श पर झाडू मारने से निशान पड़ सकते है। इसकी चमक को बनाएं रखने के लिए पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल कर सकते है। 

 

- इसके अलावा जैतून का तेल भी आपके वुडेन के फर्श की चमक को बनाएं रखेगा। जैतून के तेल को फर्श पर छिड़के और किसी सॉफ्ट कपड़ से उनकी रगड़े। 

Related News