26 APRFRIDAY2024 9:13:38 PM
Nari

जयपुर का यह शानदार किला बन रहा है टूरिस्ट की पहली पसंद

  • Updated: 26 Apr, 2018 04:12 PM
जयपुर का यह शानदार किला बन रहा है टूरिस्ट की पहली पसंद

भारत का इतिहास यूं ही खास नहीं माना जाता है। भारत में कई ऐतिहासिक किले और महल है, जो इस देश की शान कहलाते हैं। आज हम आपको भारत के एक ऐसे ही महल के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि ताजमहल के बाद पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। अगर आप भी इस बार अपनी फैमिली या फ्रैंड्स के साथ ऐतिहासिक जगह घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस शाही महल को देखने के लिए जा सकते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित आमेर पैलेस को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। ताजमहल के बाद जयपुर का आमेर महल पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। केंद्र सरकार भी इसको आइकोनिक टूरिज्म के रूप में विकसित करने जा रही है। आमेर महल के आसपास पर्यटक सुविधा पार्किंग, होटल को विकसित किया जाएगा।

PunjabKesari

आमेर पैलेस को देखने के लिए हर साल कम से कम 46 लाख टूरिस्ट आते हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार भी यहां पर्यटकों के लिए ई-रिक्शा शुरू करने जा रही है। इस किले का निर्माण राजा मानसिंह ने 16 वीं शताब्दी में किया था, जिसे अब विश्व धरोहर घोषित कर दियाा गया है।

PunjabKesari

इस पैलेस को बनाने के लिए सफेद और लाल सैंड स्टोन का इस्तेमाल किया गया है। इस महल में आप हिंदू और मुगल आर्किटेक्चर का बेजोड़ नमूना देख सकते हैं। इस महल के अंदर ही बहुत से महल बनाए गए है। आमेर फोर्ट में बना शीश महल बहुत ही खूबसूरत है। यह शीश महल माचिस की एक तिल्ली से रोशन हो जाता था।

PunjabKesari
PunjabKesari

आमेर किले की परछाई यहां के मौटा झरने पर पड़ती हैं, जोकि इसकी खूबसूरती को ओर भी बढ़ा देता है। आमेर किले के नीचे जाने के लिए आपको हाथी पर बैठकर जाना पड़ता है। दूसरे किले में जाने के लिए आप इस किले के नीचे बने गुप्त मार्ग से होकर जा सकते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News