Twitter
You are hereNariये हैं भारत के सबसे खूबसूरत गांव
ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत गांव
Views:- Saturday, May 13, 2017-4:01 PM

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : घूमने के लिए लोग हिल स्टेशन या विदेश जाना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग छोटे शहर या गांव में घूमना पसंद नहीं करते लेकिन भारत देश में कई ऐसे गांव हैं जो काफी खूबसूरत हैं और वहां घूमने से मन कोे शांति और सुकून मिलता है। कर्नाटक में एक हम्पी गांव है जो पर्यटन स्थल के तौर पर मशहूर है। लोग यहां दूर-दूर से घूमने आते हैं। इन गर्मियों अगर आप भी कहीं बाहर छुट्टियां मनाने जाना चाहते हैं तो ऐसी जगह जरूर जाएं। आइए जानिए भारत के कुछ ऐसे ही खूबसूरत गांवों के बारे में


मॉलिंनॉन्ग, मेघालय 
PunjabKesariमेघालय देश में एक मॉलिंनॉन्ग नाम का छोटा-सा गांव है जो शिलॉन्ग से 90 किलोमीटर दक्षिण की ओर है। इसे 2003 में एशिया के सबसे स्वच्छ गांव का अवार्ड मिला है। यहां का लिविंग रूट्स ब्रिज पेड़ों की जड़ों से बना है जो देखने में ही अद्भुत लगता है। लोगों का कहना है कि यह ब्रिज 1000 साल पुराना है। लोग यहां ट्रैकिंग और पिकनिक के लिए आते हैं और यहां पर खूबसूरत वॉटरफॉल भी बना है। पर्यटक यहां अक्तूबर से लेकर अप्रैल तक घूमने के लिए जा सकते हैं।

मलाना, हिमाचल प्रदेश
PunjabKesari
हिल स्टेशन घूमने का शौंक है तो इस बार हिमाचल प्रदेश के मलाना गांव में जाएं। मलाना कुल्लू घाटी का एक गांव है, जहां न केवल कमाल का नजारा देखने को मिलता है बल्कि  ताजी और स्वच्छ हवा भी मिलेगी। यहां जाने का बेहतरीन समय मार्च से जून और सितम्बर से अक्टूबर तक का है।

मुन्शियारी, कुमाऊं
PunjabKesari
कुमाऊं की पहाड़ी इलाकों के साथ लगे इस गांव का नाम मुन्शियारी है जिसके चारों तरफ बर्फ के पहाड़, घने जंगल और बहती गौरीगंगा नदी है। प्रकृति का यह नजारा देखने पर ही बनता है। मुन्शियारी दिल्ली से 650 किलीमीटर दूरी पर है और यहां जाने के लिए मार्च से लेकर जून तक का समय सबसे बेहतरीन है।