Twitter
You are hereNari

पीरियड्स के दौरान कम रक्तस्राव के हो सकते है ये कारण!

पीरियड्स के दौरान कम रक्तस्राव के हो सकते है ये कारण!
Views:- Monday, February 6, 2017-12:53 PM

पेरेंटिंग: पीरियड्स का समय ऐसा है, जिसमें महिलाओं को अलग-अलग तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाओं में अनियमित पीरियड्स की समस्या, चिड़चड़ापन, तनाव, दर्द और  भारी मात्रा में रक्तस्त्राव का सामना करना पड़ता है। अगर इस स्थिति के दौरान महिलाओं में किसी कारण से कम ब्लीडिंग हो तो हम थोड़ी सी राहत महसूस करते है लेकिन इस बात को नजरअंदाज भी न करें, अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। पीरियड्स के दौरान कम रक्तस्त्राव के कई कारण हो सकते है। आज हम आपको इन्हीं कारणों के बारे में बताने जा रहें, जिनकी जानकारी लेना काफी जरूरी है। 


1. हॉर्मोनल परिवर्तन 

शरीर में हॉर्मोनल परिवर्तन होने के कारण पीरियड्स के समय रक्तस्त्राव की मात्रा बढ़ और घट सकती है। अगर किसी कारण से आपको लाइट ब्लीडिंग होने लगे तो डॉक्टर की सलाह लें। 

2. अधेड़ उम्र (middle aged) 

जो महिलाएं अधेड़ उम्र जानी कि 40 की उम्र में पहुंच जाती है, उन्हें हल्के रक्तस्त्राव का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा कम होने लगती है। 

3. कम उम्र की लड़कियां

कम उम्र की लड़कियों को अगर महावारी आने लगे तो उनमें लाइट ब्लीडिंग की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। कई बार महावारी रूक भी जाती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। 

4. बदलती जीवनशैली 

लाइ ब्लीडिंग होने का एक यह भी कारण हो सकता है, शारीरिक क्रिया में तनाव की समस्या होने लगती है और  रक्तस्राव कम होने लगता है। 

5. थायरॉइड

थायरॉइड की वजह से और  पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम की वजह से भी पीरियड्स कम होने की समस्या आने लगती है। 

6. प्रैग्नेंसी 

प्रेग्नेंसी के पहले तिमाही में भी हल्की ब्लीडिंग होती है जो कि मिसकैरिज के भी संकेत हो सकते हैं इसलिए डॉक्टरी सलाह तुरंत लें। 
 


Latest News