26 APRFRIDAY2024 5:18:35 PM
Nari

गर्मियों में प्रैग्नेंट महिलाएं यूं रखें अपनी सेहत का ध्यान

  • Updated: 22 May, 2017 05:47 PM
गर्मियों में प्रैग्नेंट महिलाएं यूं रखें अपनी सेहत का ध्यान

गर्भवती महिला की देखभाल : प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उल्टी, जी-मचलाना आदि ऐसी बहुत -सी छोटी-मोटी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में अगर गर्मी का मौसम हो तो और भी परेशानी हो जाती है क्योंकि प्रैग्नेंसी में गर्मी की वजह से काफी घबराहट, वजन बढ़ना और हाथों-पैरों में सूजन हो जाती है। इसके लिए गर्भवती महिलाओं को गर्मी में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। 

 


ठंडी और हैल्दी चीजें
गर्मी के दिनों में कुछ ठंडी चीजें खाने-पीने का मन करता है लेकिन बाजार से मिलने वाले सभी ठंडे पेय जलों या अाइसक्रीम में शक्कर की काफी मात्रा होती है जो प्रैग्नेंसी में सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में घर पर ही हैल्दी और ठंडी चीजों को बना कर खाएं। 


नमक की मात्रा
प्रैग्नेंसी में ज्यादातर महिलाओं को कुछ खट्टा और चटपटा खाने का मन करता है लेकिन इन चीजों में सोडियम की अधिक मात्रा होती है जिससे प्यास ज्यादा लगती है। अधिक पानी के सेवन से पेट फुलने लगता है और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में जब भी किसी बाजारी चीज का सेवन करें तो उसमें नमक की मात्रा चैक कर लें।


घर को ठंडा बनाएं
अधिक गर्मी में दोपहर के समय घर काफी गर्म हो जाता है जिससे प्रैग्नेंसी में घुटन और गर्मी की वजह से परेशानी होती है और ठीक तरह से आराम भी नहीं किया जाता। ऐसे में घर को ठंडा बनाए रखने की कोशिश करें। इसके लिए घर की जिन खिड़कियों में से धूप अंदर आती हो वहां पर्दे लगा दें। 


तरल पदार्थ
गर्मी की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में नींबू पानी, शरबत और पानी का सेवन करें। 
 

 

Related News