30 APRTUESDAY2024 1:31:16 AM
Nari

साबुन से नहीं, इन चीजों से करें चेहरा साफ

  • Updated: 28 Dec, 2016 04:52 PM
साबुन से नहीं, इन चीजों से करें चेहरा साफ

घरेलू फेस वाश : चेहरे की धूल मिट्टी और तैलीयपन साफ करने के लिए हम साबुुन या फैसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। ये चेहरे की गंदगी तो साफ कर देते हैं लेकिन इससे स्किन काफी कठोर हो जाती हैं जिससे त्वचा पर रेशेज, खिंचाव और झुर्रियां आने लगती है। कई बार तो यह चेहरे के ग्लो को भी छीन लेती हैं इसकी जगह पर अगर आप किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो चेहरा साफ भी होगा और चमकदार भी।

1. नारियल तेल
अधिकतर लड़कियां चेहरे का मेकअप उतारने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। मेकअप रिमूवर की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी दूर होगी और कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होगा।

2. शहद
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। शहद एक प्राकृतिक क्‍लीनिंग एजेंट है, जिसे स्‍किन हमेशा हाइड्रेट रहती है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है।

3. दही
स्किन टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए दही का इस्तेमाल करें। दही लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। 

4. नींबू
नींबू त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे चेहरे पर लगाएं और बाद में पानी से धोलें। इससे चेहरे पर चमक आएगी। 

5. एप्‍पल साइडर विनेगर 
1 चम्मच एप्‍पल साइडर विनेगर में 2 चम्मच पानी डालकर मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है। एक बात का ध्यान रखें कि इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा में रूखापन आ जाता है। एेसे में हफ्ते में एक बार ही इसका प्रयोग करें। 


 

Related News