Twitter
You are hereNari

इन छोटे-छोटे टिप्स से रखें घर को Pollution Free

इन छोटे-छोटे टिप्स से रखें घर को Pollution Free
Views:- Tuesday, November 14, 2017-1:18 PM

इन दिनों लगातार बढ़ता वायु प्रदूषण कई बीमारियों का कारण बन रहा है। ऐसे में बढ़ते पोल्यूशन का सबसे ज्यादा शिकार बच्चे और बूढ़े हो रहें है। इससे बचने के लिए आप घर से निकलने समय मास्क या रुमाल बांध कर खुद को सुरक्षित कर लेती लेकिन इसके साथ अपने घर को सुरक्षित करना भी बहुत जरूरी है। आइए जानते है इस लगातार बढ़ रहें पोल्यूशन से किन छोटे टिप्स से आप घर और अपने आप को सुरक्षित रख सकते है।
 

स्मॉग से इस तरह रखें घर को सुरक्षित
-
अगर आप घर में पेंट करवाने की सोच रहें है तो उसे कुछ दिनों के लिए टाल दें। बढ़ते पोल्यूशन के कारण इसका बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

-घर में क्रॉस वेंटिलेशन जरूर लगावाएं। इससे घर में फ्रेश हवा आएगी और इससे प्रदूषित हवा का भी आप पर कोई बुरा प्रभाव नहीं होगा।

-घर को प्रदूषन फ्री रखने के लिए घर में लगे एग्जॉस्ट फैन को इस्तेमाल करें। इसके अलावा घर की तारों और सिलैंडर पाइप को भी चेक कर लें।

-घर के बाहर, बालकनी और घर के अंदर ज्यादा  से ज्यादा पौधें लगाएं। यह आपके घर में प्यूरीफाय का काम करके हवा को शुद्ध करते है।

-सर्दियों में स्मॉग से बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का हीटर इस्तेमाल करें। क्योंकि तारों से भी वायु प्रदूषन फैल सकता है।

-इस बात का ध्यान रखें कि परिवार का कोई भी सदस्य घर में सिगरेट या बीड़ी न पीएं।

-इस्तेमाल हो चुके पेंट और स्प्रे को घर में रखना नुकसानदायक हो सकता है। उसमें मौजूद केमिकल वायु प्रदूषण के साथ मिलकर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते है।

-घर के सारे खिड़िए दरवाजों को बंद करके रखें। इसके अलावा घर के परदे, गद्दे, तकिए, कुशन, कालीन, डोर मैट् हफ्ते में एक बार सफाई जरूर करें।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP