26 APRFRIDAY2024 10:31:52 PM
Nari

शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं जल्दी तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

  • Updated: 29 Mar, 2017 03:06 PM
शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं जल्दी तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

रिलेशनशिप : हर माता-पिता को अपने बेटे या बेटी की शादी की चिंता लगी रहती है कि शादी की उम्र हो गई है लेकिन कोई रिश्ता नहीं हो रहा। कई बार शादी में कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है, बनते-बनते बात बिगड़ जाती है या फिर कई बार रिश्ते ही नहीं आते हैं। एेसे में घर पर काफी टैंशन का माहौल होने लग जाता है। इस वक्त अगर आप इन वास्तु के उपायों को करेंगे तो शादी जल्द होने के आसार बन जाते हैं।


1. विवाह की बात करने जब लोग घर आएं उन्हें इस तरह बैठाएं कि उनका मुंह घर के अंदर की ओर रहे। विवाह की बात करने वाले व्यक्तियों का मुंह बाहर की ओर होने पर बात पक्की होने की संभावना कम हो जाती है। जिनकी शादी में बाधा आ रही है हो उन्हें इस बात का बहुत ध्यान रखना चाहिए।


2. जिनकी शादी की उम्र है और शादी हो नहीं रही वे लोग काले व नीलें रंग के कपड़े न पहनें। इसका कारण यह है कि काला रंग शनि, राहु और केतु इन तीनों ग्रहों का होता है जो विवाह में बाधक होते हैं।


3. ऐसी जगह पर नहीं सोएं जहां बीम लटका हुआ द‌िखाई दे।


4. विवाह के योग्य व्यक्ति को सोते समय अपना पैर उत्तर की ओर और सिर दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। सोने के इस न‌ियम की अनदेखी से बचना चाह‌िए।


5. विवाह के इच्छुक व्यक्तियों को अपने घर के दक्षिण-पश्चिम भाग में लाल फूलों की पेंटिग लगानी चाहिए।


6.  ज‌िन कमरों में एक से अध‌िक दरवाजे हों उस कमरे में व‌िवाह योग्य लड़कों को सोना चाह‌िए। ज‌िन कमरों में हवा और रोशनी कम आती हो उन कमरों में नहीं सोना चाह‌िए।


7. वास्तु के अनुसार व‌िवाह योग्य लड़कों को दक्ष‌िण और दक्ष‌िण-पश्च‌िम द‌िशा में नहीं सोना चाह‌िए। इससे व‌िवाह में बाधा आती है। माना जाता है क‌ि इससे अच्छे र‌‌िश्ते नहीं आते हैं।


8. जिसकी शादी करवानी हो उसके कमरे में दीवारों का रंग चमकीला, पीला, गुलाबी होना अच्छा माना जाता है।


9. कुंवारे लड़के-लड़कियां जो घर से दूर रहकर नौकरी या पढ़ाई करते हैं अक्सर कमरें शेयर करते हैं। एेसे में उन्हें विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए अपना बेड दरवाजे के करीब लगाना चाहिए।


10. यदि आप लव मैरिज करवाना चाहते हैं तो आप अपनी गर्लफ्रैंड को गुलाब का फूल देते हुए उसके कांटे निकाल दें। फूलों से अपने वैवाहिक जीवन को वह लोग भी खुशहाल बना सकते हैं जिनके बीच आपसी मतभेद बढ़ गया हो। ऐसे लोग गुलाब की बजाय लिली या आर्किड के फूलों का गुलदस्ता उपहार में दें।


 

Related News