27 APRSATURDAY2024 5:08:33 AM
Nari

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे हो जाएगे गायब, अपनाएं ये 10 तरीके

  • Updated: 02 Jul, 2017 05:18 PM
आंखों के नीचे पड़े काले घेरे हो जाएगे गायब, अपनाएं ये 10 तरीके

पंजाब केसरी(ब्यूटी): खूबसूरत आंखें किसे पसंद नहीं। हर कोई चाहता है उसकी आंखे अट्रैक्टिव और सुंदर हो। आंखों के नीचे पड़े काले दाग उनकी सुंदरता में गृहन लगा देते है, जिन्हें हम लोग ड्रक सर्कल्स भी कहते है। यह समस्या किसी एक की नहीं, बल्कि इससे बहुत सी लड़कियों को गुजरना पड़ता है। मेकअप के जरिए कुछ समय तो ड्रक सर्कल्स को छिपाया जा सकता है लेकिन हमेशा के लिए इन्हें हटाना मुश्किल है। डार्क सर्कल्स होने के कई कारण है जैसे तनाव, ज्यादा समय तक कंप्यूटर पर काम करना, बदलता लाइफस्टाइल अन्य आदि। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अच्छी डाइट लीं जाए और तनाव आदि से दूर रहा जाए। इसके अलावा आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते है। 
 

1. नारियल तेल 

PunjabKesari

नारियल तेल अच्छा माइश्चराइजर है। रोज रात को सोने से पहले आंखों के पास नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर सुबह उठते ही इसे पानी से धो दें। 

2. मैथी

मैथी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस रखती है। 2 चम्मच मैथी के दानों को पानी में डालकर 3-4 घंटे भिगो दें। फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें।  इसमें आधा चम्मच हल्दी और 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं। 

3. बादाम का तेल

यह तेल आंखों के आस-पास वाली नाजुक स्किन के लिए बेहतर माना जाता है। रात को सोने से पहले आंखों पर बादाम तेल लगाकर मसाज करें। इससे डार्क सर्कल्स दूर होंगे।

4. पुदीना

PunjabKesari

पुदीने को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें नींबू का रस डाकर आंखों के नीचे लगाए और 10-15 मिनट बाद धो लें।  

5. आलू

आलू की पतली स्लाइस काटकर आंखों पर 10-15 मिनट रखें तो डार्क सर्कल्स दूर हो जाते है। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। 

6. चाय का पानी

PunjabKesari

चायपत्ती को उबाल लें और ठंडा करके आंखों के नीचे और आस-पास लगाएं। इससे आंखों के नीचे के काले घेरे दूर होते है। इस प्रक्रिया को रोज आजमाएं। 

7. शहद 

शहद में मॉइश्चराइजेशन गुण होता है, जो अच्छे स्किन टोनर और क्लींजर भी है। रोज आंखों के नीचे शहद लगाने से काले घेरे धीरे-धीरे हल्के पड़ने लगेंगे। 

8. टी बैग

PunjabKesari

टी बैग्स में मौजूद तत्व आंखों के आस-पास की सूजन और काली त्वचा खत्म कर देता है। इसलिए टी बैग को आंखों पर कुछ देर के लिए रखें।  

9. केले का छिलका

केले के छिलके को डार्क सर्कल्स वाली जगह पर कुछ देर रखें। ऐसा रोज करें, इससे काले घेरे गायब हो जाएगे। 

Related News