27 APRSATURDAY2024 3:49:09 AM
Nari

पार्लर नहीं, अब घर पर इस तरह निकालें ठुड्डी के Blackheads

  • Updated: 19 May, 2018 10:41 AM
पार्लर नहीं, अब घर पर इस तरह निकालें ठुड्डी के Blackheads

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। वे मेकअप किए बिना बाहर निकलना बिल्कुल भी पसंद नहीं करती लेकिन घर वापिस आने पर कुछ लड़कियां अपना मेकअप उतारना भूल जाती है, जिसके कारण चेहरे पर ब्लैकहैड्स होने लगते हैं। यह ज्यादातर लड़कियों के या तों नाक पर दिखाई देते हैं या फिर ठुड्डी पर। ठुड्डी पर होने वाले ब्लैकहैड्स दाढ़ी की तरह दिखाई देते हैं जो उनकी खूबसूरती फीका कर देते है। अगर आप भी ठुड्डी के ब्लैकहैड्स से परेशान है तो ये घरेलू उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

1. स्टीम लें
किसी बर्तन में पानी गर्म करके भाप वाले एरिया को तौलिए से कवर करके स्टीम लें ताकि भाप बाहर न निकल सकें। फिर ठुड्डी को तौलिए से हल्के से रगड़े। इससे ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे। इसके अलावा इससे चेहरे से डेड स्किन भी हट जाएगी।

2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड
गुनगुने पानी में कुछ बूंदे हाइड्रोजन पेरोक्साइड की डालें और उसमें तौलिए को भिगो कर ठुड्डी पर रगड़े। इससे ब्‍लैकहेड्स जड़ से निकल जाएंगे।

3. दूध और शहद
ब्‍लैकहेड्स हटाने के लिए कच्चा दूध और शहद भी काफी कारगार उपाय है। इसके लिए 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और इसे गर्म करें। फिर थोड़ा ठंडा करके इसे ठुड्डी पर लगाएं। इस पर कपड़े की पट्टी चिपका कर सूखने पर खींच के उतारें। इससे ब्लैकहेड्स बड़ी आसानी से निकल जाएंगे।

4. मुल्तानी मिट्टी और शहद
ऑयली स्किन की लड़कियों के लिए यह उपाय काफी फायदेमंद है क्योंकि मुलतानी मिट्टी स्किन से तेल साफ करने में मदद करता है। इस उपाय को करने के लिए शहद में मुल्तानी मिटटी और नींबू का रस मिक्स करें और ठुड्डी पर अप्लाई करें। इसे हल्का सूखने पर धीरे-धीरे रगड़े और इसके सूखने के बाद चेहरे को धो लें।

5. नींबू 
नींबू से ब्लैकहेड्स निकालने के लिए इसे काट कर इस पर समुद्री नमक छिड़कें और इसे ठुड्डी पर मसाज करें। बार-बार समुद्री नमक डाल कर रगड़ने से ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News