You are hereNari

बच्चों को टॉन्सिल के दर्द से बचाएं रखेंगे ये Homemade Tips

बच्चों को टॉन्सिल के दर्द से बचाएं रखेंगे ये Homemade Tips
Views:- Wednesday, July 12, 2017-6:22 PM

पेरेंटिंग:  टॉन्सिल्स यानी गले के दोनों तरफ सूजन आना। शुरूआत में गले के दोनों ओर दर्द महसूस होना, इसी की वजह से बार-बार बुखार होता है। यह परेशानी बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में खाने-पीने में दिक्कत होने लगती है और सभी चीजों के टेस्ट बदल जाता है। अगर कुछ बातों पर ध्यान रखा जाए तो इलाज किया जा सकता है। 


टॉन्सिलाइटिस के लक्षण

- गले में दर्द
- खाना निगलने में तकलीफ
- गले में सूजन
- बुखार
- सिरदर्द
- जीभ पर सफेद परत 


बचने का तरीका 

 

1. नमक पानी से गरारा

बच्चे को नमक के पानी से गरारा करवाएं। 1 गिलास पानी गर्म करके उसमें थोड़ी सा नमक मिलाकर गरारा करें। नमक ज्वलनशील ऊतकों से लिक्विड निकालकर सूजन को कम कर देता है। इससे बैक्टीरिया फैलते नहीं और गले की दर्द से राहत मिलता है।

 

2. नींबू और शहद

PunjabKesari

शहद में एंटी बैक्टीरियल होते है जो टॉन्सिल की सूजन को कम कर देते है। 1 टेबलस्पून शहद में नींबू का रस मिलाकर बच्चों के दिन में 2-3 बार पीने को दें।इससे राहत मिलेगी। 

 

3. अदरक 

अदरक को शहद के साथ मिलाकर बच्चे को चूसने को दें।  इसके अलावा गर्म पानी में नींबू का रस और अदरक पीसकर मिलाकर हर 30 मिनट बाद इस पानी से गरारा करें। तुरंत आराम मिलेगा। 

 

4. लहसुन 

PunjabKesari

उबलते हुए पानी में 4-5 लहसुन की कलियां डाल दें। जब पानी उबल जाए तो इसे ठंडा करके गरारा करें। इससे दर्द और मुंह की बदबू दूर होगी। 

 

5. हल्दी 

टॉन्सिल के उपचार के लिए हल्दी चबाएं, गरम पानी से कुल्ले करवायें और गले के बाहरी भाग पर इसका लेप करें। हल्दी को शहद में मिलाकर चटाते रहें।