27 APRSATURDAY2024 1:18:56 AM
Nari

गर्मियों में इस तरह पाएं घमौरियों से छुटकारा

  • Updated: 07 Apr, 2017 10:39 AM
गर्मियों में इस तरह पाएं घमौरियों से छुटकारा

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मियों के मौसम में कई लोगों के शरीर पर लाल दाने या रैशेज हो जाते हैं जिसे घमौरिया भी कहते हैं। छोटे बच्चों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। धूप में खेलने की वजह से बच्चों को काफी पसीना आ जाता है जिससे उनके चेहरे, पीठ और गले पर घमौरिया हो जाती है। बच्चों के अलावा बड़े लोग भी इस समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में हल्के कपड़े पहनने चाहिए और कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय करके घमौरियां से राहत पाई जा सकती है।

प्राकृतिक तरीके - 

1. हवा
घमौरियां होने पर शरीर को ठंडी हवा लगने दें। जिस जगह पर रैशेज हों उस हिस्से को बिना कपड़े के रखें जिससे हवा लगने से यह जल्दी ठीक हो जाएंगी। छोटे बच्चों को अक्सर डायपर पहनने की वजह से कूल्हों पर रैशेज हो जाते हैं ऐसे में उन्हें डायपर न पहनाएं और हवा लगने दें।
2. सिंथैटिक कपड़े
गर्मी के मौसम में कॉटन के कपड़े ही पहने। सिंथैटिक कपड़ों की वजह से शरीर पर पसीना आता है जिससे घमौरियां हो जाती हैं। ऐसे में इन कपड़ों का इस्तेमाल न करें।
3. ठंडे पेय
गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट करने के लिए ठंडी ड्रिंक्स पीएं। ऐसे में छाछ, नींबू और नारियल पानी पीना फायदेमंद होता है। 
4. हेल्दी फूड
इस मौसम में ज्यादा फ्राइड चीजें नहीं खानी चाहिए। अपनी डाइट में ताजा फल, सलाद और हेल्दी चीजें शामिल करें।
5. सूखी त्वचा
अपनी स्किन को हमेशा सूखा कर रखें। नहाने के बाद शरीर को तौलिए से अच्छी तरह पौंछ लें। पसीने से बचने के लिए पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

घरेलू उपचार - 

- दही
शरीर के जिस भी हिस्से पर घमौरियां हो वहां दही लगाकर रखें। 15 मिनट लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से साफ करें और तौलिए से अच्छी तरह पौंछ लें। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी और घमौरियों से भी राहत मिलती है।

- गुलाब जल
गुलाब जल से भी घमौरियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए 200 मि.ली. गुलाब जल में चार बड़े चम्मच शहद और थोड़ा-सा पानी मिक्स करें। इस मिश्रण को आईस क्यूब में डाल कर जमा लें। जमी हुई बर्फ को मलमल के कपड़े में बांध कर घमौरियां पर लगाएं।

- मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी शरीर को ठंडक देती है। इसके लिए 2 चम्मच पुदीने का पेस्ट, 3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा-सा दूध मिलाकर एक लेप तैयार करें। इसे स्किन पर लगाएं और सूखने  के बाद ठंडे पानी से नहा लें। इससे घमौरियों से काफी राहत मिलती है।


 

Related News