26 APRFRIDAY2024 12:54:02 PM
Nari

फटे होंठों को मुलायम बनाने के आसान टिप्स

  • Updated: 03 Dec, 2016 12:33 PM
फटे होंठों को मुलायम बनाने के आसान टिप्स

ब्यूटीः सर्दियों में होंठों का फटना वैसे आम बात है। फटे होंठ से कहीं ना कहीं पर्सनैलिटी पर नैगटिव असर पड़ता है। फटे होंठों की केयर ना की जाए तो इससे खून भी निकल सकता है। वैसे बाजार में होंठों को मुलायम करने केलिए लिप बाम और क्रीम उपलब्ध है लेकिन  आप चाहे तो घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर अपने होंठ को नरम और गुलाबी बना सकते है। इससे कोई साइट इफैक्ट भी नही होता है।

-नारियल का तेल
नारियल तेल इतना हल्का होता है कि हम इसे आसानी से शोषित कर लेते हैं। होंठों के इलावा आपके शरीर की कोई भी जगह ड्राई है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में तीन से चार बार इसको होंठो पर लगाना न भूलें।

-मलाई
मलाई भी अच्छे मॉश्राइजर का काम करती है। इसे होठों में 5 मिनट लगाए रखें। इसके बाद कॉटन बॉल की सहायता से साफ कर लें। रात को सोते समय यह करेंगे तो ज्यादा बेहतर है।

-खीरा
खीरा जिस तरह आपके स्किन के लिए फायदेमंद है। उसी तरह यह आपके होंठों के लिए फायदेमंद है। अगर आप अपने होंठ मुलायम और गुलाबी चाहते है तो खीरा का एक स्लाइस काटकर अच्छी तरह से अपने होठों में रगडे। 

-ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल भी आपके होंठों के लिए काफी फायदेमंद है। इसे लगाने से आपके होंठ का रुखापन पूरा खत्म हो जाएगा।

-एलोवेरा
होंठ फटने पर एलोवेरा का इस्तेमाल करें। एलोवेरा के जेल के साथ होठों की मसाज करें। इससे होठों का रूखापन दूर होता हैं। 

-गुलाब की पंखुड़ियां
गुलाब की पंखुड़ियां आपके होठों को मुलायम बना सकती है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को साफ पानी में धोंले। उसके बाद इसे दूध में भिगोकर रख दें। बाद में इसका पेस्ट बनाकर होठों पर लगाएं। 15 मिनट तक एेसे ही रखें फिर पानी से धोंले। 

-शहद
शहद आपके होंठो को नमी देता है। शहद से होठों की मसाज करें। इससे होंठ मुलायम होंगे।

Related News