27 APRSATURDAY2024 1:31:05 AM
Nari

पकाने से पहले न धोएं ये 4 फूड्स, बिगड़ जाएगा स्वाद

  • Updated: 13 Dec, 2017 01:40 PM
पकाने से पहले न धोएं ये 4 फूड्स, बिगड़ जाएगा स्वाद

रसोई में खाना बनाने के साथ इसके न्यूट्रिशियंस और टेस्ट को भी बरकरार रखना आसान नहीं होता। इसके लिए किचन के नियम और छोटे-छोटे टिप्स के बारे में पता होना बहुत जरूरी है ताकि आपके साथ-साथ परिवार के सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहे। कुछ सब्जियों के ज्यादा देर तक धोने से इनके पोषक तत्व भी पानी में बह जाते हैं और खान-पान की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको धोने से नहीं बल्कि उबालने से बैक्टिरिया खत्म होते हैं। 
 

रसोई में धोकर न इस्तेमाल करें ये चीजें

PunjabKesari

1. अंडा
अंडा खाने के शौकिन लोग इनको बनाने या उबालने से पहले धो लेते हैं ताकि इनके छिलकों पर लगे बैक्टिरिया धुल जाएं लेकिन बैक्टीरिया से बचाने के लिए इनको खास तरह के पदार्थ में डाला जाता है। जो बाहरी प्रदूषण से इसका बचाव रखता है। पानी से संपर्क में ये पदार्थ बह जाता है इसलिए अंडे बनाने से पहले धोने नहीं चाहिए। 

2. चिकन
नॉनवेज बनाने से पहले लोग इसको पानी में अच्छी तरह से धोते हैं ताकि मांस पर लगे बैक्टीरिया धुल जाएं लेकिन यह आपके हाथों से लग कर सिंक के साथ रसोई की बाकी चीजों पर भी चिपक जाते हैं इसलिए नॉन वेज पकाने से पहले इसे पानी में उबाल लें और उस पानी को फैंक दें। इसके बाद दोबारा उबाल कर इसे खाने के लिए इस्तेमाल करें। 

3. पास्ता
रसोई का खास नियम माना जाता है कि खाना बनाने से पहले इसे अच्छी तरह से धोएं ताकि किसी भी तरह के बैक्टिरिया हमारे सेहत को नुकसान न पहुंचाए। पास्ता आजकल हर किसी का पसंदीदा फूड है। इसे उबालने से पहले नही बल्कि बाद में धोएं। इससे पास्ता का स्टार्च खत्म नहीं होगा और फ्लेवर भी अच्छा आएगा। 
PunjabKesari

4. मशरूम
पानी में मशरूम को धोने से ये पानी को ऑब्जर्व कर लेती हैं, फिर इन्हें पकाने के बाद भी पानी का स्वाद आता है। मशरूम बनाने से पहले इन्हे कॉटन के कपड़े या पेपर टॉवल के साथ हल्का सा रगड़ कर साफ करें। 
 

फैशन हो या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News