26 APRFRIDAY2024 4:25:10 PM
Nari

फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें

  • Updated: 03 Jun, 2017 11:20 AM
फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : फ्रिज हमारी जिदंगी का अहम हिस्सा है। खाने-पीने की कई चीजों को फ्रिज में संभाल कर रखा जा सकता है। गर्मी के दिनों में तो फ्रिज जन्नत के समान लगने लगता है क्योंकि इसमें पानी को ठंडा करने के लिए रख सकते हैं लेकिन खाने-पीने की सभी चीजें फ्रिज में सुरक्षित नहीं है। जिस तरह प्याज को फ्रिज में रखने से दूसरी चीजों से बदबू आने लगती है उसी तरह और भी कई चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से वे खराब हो जाती है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में
 
1. कॉफी
PunjabKesari
कई लोग कॉफी के कंटेनर को फ्रिज में रख देते हैं ताकि वह खराब न हो लेकिन फ्रिज में रखने से कॉफी की कुदरती सुगंध चली जाती है और इसका स्वाद भी खराब हो जाता है।

2. तेल
PunjabKesari
वनस्पति तेल को कभी भी फ्रिज में न रखें। इससे तेल गाढ़ा हो जाता है और खाना पकाने में मुश्किल होती है। इसके अलावा नारियल और जैतून के तेल को फ्रिज में रखने से वह जम जाता है।

3. प्याज
PunjabKesari
प्याज को फ्रिज में रखने से खाने की दूसरी चीजों से गंध आने लगती है और प्याज भी गल जाते हैं।

4. आलू
इसमें काफी मात्रा में स्टार्च होता है जो फ्रिज में रखने से शुगर के रूप में टूटने लगता है। आलू को फ्रिज में रखने से उसका स्वाद मीठा हो जाता है और आकार में भी खराब हो जाते हैं।

5. टमाटर
ज्यादातर लोग टमाटर को फ्रिज में ही रखते हैं जिससे वे अधिक देर तक स्टोर किए जा सकें लेकिन फ्रिज में रखने से इनके अंदर बर्फ के कण जम जाते हैं और टमाटर पूरी तरह से पक नहीं पाते। ऐसे में हमेशा ताजा टमाटर ही खरीदें और फ्रिज में न रखें।

6. शहद
PunjabKesari
शहद को फ्रिज में रखने से उसमें चीनी के कण जमा हो जाते हैं और शहद सख्त हो जाता है जिससे इसे इस्तेमाल करना मुश्किल होता है। शहद में ऐसे गुण होते हैं जिससे वह कई सालों तक भी खराब नहीं होता और इसे फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं पड़ती।

7. ब्रेड
PunjabKesari
ब्रेड जब बासी हो जाती है तो वह टूटने लगती है जिस वजह से लोग उसे फ्रिज में रख देते हैं लेकिन ऐसा करने से ब्रेड सख्त हो जाती है और आसानी से चूरा होकर खराब हो जाती है। इसके लिए ब्रेड को कभी भी फ्रिज में न रखें।

Related News