Twitter
You are hereNari

दीवाली स्पैशलः रंगोली से सजाएं घर-आंगन

दीवाली स्पैशलः रंगोली से सजाएं घर-आंगन
Views:- Wednesday, October 11, 2017-10:35 AM

रोशनी की जगमगाहट का त्योहार यानि की दीपावली बस अब कुछ ही दिनों में आने वाला है। इस मौके पर लोग अपनी दुकान, घर और आफिस की अच्छे से साफ सफाई व डैकोरेशन करते हैं। दीवाली पर रंगोली बनाना भी बहुत शुभ माना जाता है। यह परंपरा बरसों से चली आ रही है और ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी जी के स्वागत के लिए बनाई गई रंगोली बनाने से सुख समृद्धि का वास होता है व नाकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। इसके अलावा अतिथि के स्वागत, खास इंवेट या फैमिली फंक्शन के मौके पर भी रंगोली बनाई जाती है। रंगोली बनाने के बहुत सारे तरीके हैं। पहले लोग चावल, हल्दी, सिंदूर और लकड़ी के बूरे, रंग बिरंगे फूलों से ही रंगोली बनाते थे जबकि आजकल आपको मार्कीट में बहुत तरह के रंग मिल जाएंगे। इसके अलावा आप दीया रंगोली, ग्लिटरी रंगों वाली रंगोली भी बना सकते हैं। वैसे इस बार स्टिकर रंगोली व कुंदन रंगोली भी काफी पसंद की जा रही हैं। 


चावलों की रंगोली

PunjabKesari
किसी भी शुभ काम की शुरुआत के लिए चावल का इस्तेमाल बहुत ही शुभ माने जाते हैं। आप चावलों की रंगोली बना सकते हैं। अलग अलग रंग पाने के लिए चावलों को हल्दी, सिंदूर व अन्य रंगों में भिगोकर सूखा लें तो यह कलरफुल हो जाएंगे। बस अब चावलों से अपनी मनपसंद डिजाइनिंग कर रंगोली तैयार करें।

सांचे से बनाएं रंगोली

PunjabKesari
मार्कीट से आपको रंगोली बनाने के लिए सांचे भी मिल जाएंगे। बस सांचे को जमीन पर रखकर ऊपर रंग भरते जाएं नीचे डिजाइनिंग होती जाएंगी। सांचा उठाते समय सावधानी जरूर बरतें नहीं तो रंग बिखर जाएंगे। इसे और ज्यादा सजावट देने के लिए आप दीया और मोमबत्ती का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

रंंग बिरंगे फूलों वाली रंगोली

PunjabKesari
पहले चॉक की मदद से रंगोली का डिजाइन तैयार कर लें फिर उसमें रंग बिरंगे फूलों को काटकर इसे कंट्रास्ट या अपने पसंद के हिसाब से रंग भरते जाएं। लकडी के बुरादे की रंगोली बहुत अच्छी बनती है। बाजार से अलग अलग रंगों वाले भूरों से भी आप रंगोली बना सकते हैं। 

आटे हल्दी और सिंदूर की रंगोली
पुराने जमाने में लोग आटे, हल्दी, सिंदूर की मदद से रंगोली तैयार करते थे। आप भी इन रंगों का इस्तेमाल कर रंगोली तैयार कर सकते हैं ग्रीन रंग के लिए आप हीना पाऊडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

स्टीकर रंगोली

PunjabKesari
अगर आपके पास रंगोली बनाने का समय नहीं हैं तो इसे बनाने का सबसे आसान तरीका से स्टीकर रंगोली। बाजार से बने बनाई  स्टीकर रंगोली आसानी से मिल जाती है। बस जहां पर भी आपने रंगोली बनानी हैं स्टिकर के पीछे का कागज उतार कर इसे जमीन और दीवारों पर चिपकाते जाएं।

कुंदन रंगोली

PunjabKesari
आजकल दीवारों पर रंगोली बनाने का खूब भी ट्रैंड चल रहा है। कुंदन रंगोली इसके लिए बैस्ट ऑप्शन है। ड्राइंग रूम की दीवारों पर रंग-बिरंगी कुदंन से जड़ी रंगोली से घर की खूबसूरती और भी बढ़ जाएगी। 

इस बात का रखें ध्यान
रंगोली में लाल,हरा, गुलाबी रंगों का इस्तेमाल करना शुभ होता है। इसमें रंगोली काले और नीले रंग का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

 

- वंदना डालिया