26 APRFRIDAY2024 10:18:22 PM
Nari

सर्दियों में रोजाना करें इन 8 चीजों का सेवन, शरीर रहेगा गर्म और मिलेगी एनर्जी

  • Updated: 09 Nov, 2017 12:50 PM
सर्दियों में रोजाना करें इन 8 चीजों का सेवन, शरीर रहेगा गर्म और मिलेगी एनर्जी

सर्दियोें में ठंड के कारण शरीर को अंदर से गर्माहट न मिलने के कारण सर्दी-जुकाम, कफ, खांसी और स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्याएं हो जाती है। सर्दी में अपने खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आपको इस तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपको अंदर से गर्म रखें। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिससे सर्दी में भी शरीर को गर्माहट और एनर्जी मिलेगी।
 

1. बाजरा
मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन B, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन का मात्रा से भरपूर बाजरे की रोटी सर्दियों में खाने से शरीर को पूरा दिन एनर्जी मिलती है।

PunjabKesari

2. बादाम
विटामिन E के गुणों से भरपूर बादाम को सर्दियों में सुबह शहद के साथ खाने से आप की तरह की बीमारियों से बचे रहते है। इससे आपकी कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

3. अदरक
सर्दियों में रोजाना सुहद अदरक का रस पीने से या इसे खाने से आपके शरीर को गर्मी मिलती है। इसके अलावा इससे आपका डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है।

PunjabKesari

4. ओमेगा 3 फैटी एसिड
मछलियों में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सर्दियों के लिए बहुत पायदेमंद होता है। यह शरीर में इम्युनिटी पॉवर को बढ़ा कर कई बीमारियों को दूर रखता है।

5. दालचीनी
स्वाद में मीठी दालचीनी सर्दी में आपके शरीर गर्म रखकर ठंड से लड़ने में मदद करती है। आप इसे भोजन, चाय, कॉफी या फिर सुबह गर्म पानी के साथ इसे ले सकते है।

6. मूंगफली
सर्दियों में मूंगफली खाना तो हर कोई पंसद करता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, कैल्शियम, कैरोटीन और फॉस्फोरस के गुण आपके शरीर को अंदर से गर्म रखते है।

PunjabKesari
 
7. हरी सब्जिया
इस मौसम में पालक, साग, मेथी गाजर, चुकंदर, लहसुन और बथुआ का सेवन इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है। ठंड से बचने के लिए हरी सब्जियों का सेवन सबसे अच्छी खुराक मानी जाती है।

8. तिल
भोजन में तिल का सेवन या इसके तेल की मालिश सर्दी के मौसम में बेहद फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको ठंड, सर्दी-खांसी, जुकाम और कफ से बचाते है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News