26 APRFRIDAY2024 10:18:02 PM
Nari

इन गेम्स से बच्चों को मिलेगी अच्छी सीख

  • Updated: 25 Dec, 2017 02:03 PM
इन गेम्स से बच्चों को मिलेगी अच्छी सीख

बच्चों को खिलौने बहुत पंसद होते हैं। वह पूरा दिन इन्हीं के साथ ही खेलते रहते हैं। छोटे बच्चे मां के बाद इन्हीं के साथ सबसे ज्यादा समय व्यतीत करते हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि बच्चों को खेल- खेल में बहुत-सी नई चीजें सीखाई जाएं। आज हम आपको कुछ एेस ही गेम्स के बारे में बताएंगे, जिनसे बच्चे बहुत कुछ नया सिखेंगे। तो चलिए जानते है उन गेम्स के बारे में जो बच्चों को पंसद आने के साथ बहुत कुछ नया भी सीखते हैं।
 

1. हैमर एंड गोल्फ टीज

PunjabKesari
कुछ छोटे बच्चों को हैमर एंड गोल्फ टीज गेम बहुत पंसद होती है। इसके लिए बच्चों को खिलौने वाले हथोड़े,स्क्रू, नट बोल्ट दें। इन सब को इकट्ठा जोडने के लिए कार्डबोर्ड और कुछ प्लास्टिक की कीलें भी होती हैं। जब बच्चें यह गेम खेल रहें हो तो उस समय बच्चों के साथ ही बैठे और उनको कुछ नया सिखाएं। इससे उनका दिमाग तेज होगा। 

2. ट्रेसिंग
इस गेम के लिए आप घर में पड़ी चीजों का इस्तेमाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रिंग, कंघी, चम्मच,पेंसिल लें। कार्डबोर्ड की एक साइड से इसकी शुरुआत करें। इस पर वहीं चीजे ड्रा करें जो आप गेम में इस्तेमाल करने वाले हैं। बच्चे के चीजे पहचान कर उस पर रखने के लिए कहें। धीरे- धीरे उन चीजों को पहचान कर उनकी सही जगहों पर रखना शुरू कर देगा। इससे वह आसानी से चीजें पहचान पाएगा।  

3. कार्डबोर्ड बॉक्स रेसिंग
बच्चों को यह गेम बहुत पंसद होती है। इसके लिए 2 कार्डबोर्ड लें। इन कार्डबोर्ड को कलर करके कार्ड पेपर की लंबाई में काटकर जमीन पर रख दें। यह एक ट्रैक की तरह लगेगा। अब इस ट्रैक पर खिलौने वाली कार से रेसिंग करें। इस गेम से बच्चों को हार और जीत के महत्व के बारे में पता चलेगा और स्पोट्स मैनशीप की भावना पैदा होगी।
 
4. किचन सेट

PunjabKesari
यह खेल बच्चों खासकर लड़कियों को सबसे ज्यादा पंसद होता है। इसके लिए से खिलौने वाला किचन सेट लें। इससे बच्चों को सामान को उठाने, उनको बैलेंस करने के बारे में पता चलता है। इस खेल को खबसूरत और रोचक बनाने के लिए बच्चों की प्लेट में असली खाना भी डाल सकते है। इससे बच्चा खाने की गिरने नहीं देगा और अपनी जिम्मेवारी को अच्छे से समझ पाएगा।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News