29 APRMONDAY2024 6:11:11 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में केसर से जुड़ेे 5 स्वास्थ्य लाभ

  • Updated: 21 Jan, 2017 04:25 PM
प्रैग्नेंसी में केसर से जुड़ेे 5 स्वास्थ्य लाभ

केसर इन प्रेगनेंसी : प्रैग्नेंसी के दौरान हर मां को पोषण से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए ताकि मां और बच्चे दोनों का स्वस्थ्य सही रहे। ऐसे में केसर का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। केसर में थियामाइन और रिबोफ्लेविन नामक तत्व मौजूद होते हैं जिससे कि होने वाला बच्चा गौरा पैदा होता है। बच्चे के साथ-साथ केसर मां के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 

 

1. आंखों के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आंखों संबंधित बहुत सी समस्या होती हैं। जैसे- आंखों में सूजन आना या आंखों का लाला होना आदि। ऐसे में केसर वाला दूध पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

2. पाचन दुरूस्त 

प्रैग्नेंट महिलाओं को पाचन संबंधी भी कई समस्या होती हैं। जैसे- कब्ज,गैस और अपच आदि। इन सारी समस्या से राहत पाने के लिए आप केसर वाले दूध का सेवन कर सकती हैं।

 

3. दर्द से राहत

गर्भावस्था के इन दिनों में महिलाओं को पेट दर्द या ऐंठन दर्द जैसी परेशानियां रहती हैं। ऐसे में आप केसर का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि केसर दर्दनिवारक का काम करता है।

 

4. बल्ड प्रैशर

प्रैग्नेंसी में केसर का सेवन करने से बल्ड प्रैशर भी सामान्य रहता है। इसके अलावा मांसपेशिया में ठीक रहती हैं।

 

5. बच्चे के घूमने में

गर्भावस्था के 5 वें महिनें में महिला को बच्चे का घूमने का एहसास होता है। अगर आप इन दिनों में केसर का सेवन करती हैं तो ऐसे मे बच्चे को घूमने को आप बहुत अच्छे से महसूस कर सकती हैं।

 

 

Related News