08 SEPSUNDAY2024 5:04:58 AM
Nari

World Brain Day: मस्तिष्क को भी आराम की जरुरत, हेल्दी माइंड के लिए अपनाएं ये Amazing Tips

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 22 Jul, 2024 10:24 AM
World Brain Day: मस्तिष्क को भी आराम की जरुरत, हेल्दी माइंड के लिए अपनाएं ये Amazing Tips

हर साल 22 जुलाई को World Brain Day मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मस्तिष्क स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना और मस्तिष्क से संबंधित विकारों के बारे में जानकारी फैलाना है। इसे विश्व न्यूरोलॉजी फेडरेशन (WFN) द्वारा शुरू किया गया था। इस दौरान मस्तिष्क से संबंधित विकारों और बीमारियों की रोकथाम के लिए उपाय और जानकारी प्रदान की जाती है। मस्तिष्क को स्वस्थ और शांत रखने के लिए नियमित आराम, स्वस्थ आहार, और मानसिक शांति के उपाय अपनाना आवश्यक है। 

PunjabKesari

मस्तिष्क क्यों थक जाता है

मस्तिष्क थकान का अनुभव तब करता है जब उसे अत्यधिक मानसिक या शारीरिक गतिविधियों के कारण तनाव या दबाव का सामना करना पड़ता है, जैसे कि लंबे समय तक पढ़ाई करना, कंप्यूटर पर काम करना, या जटिल समस्याओं का हल निकालना, तब मस्तिष्क थक जाता है।  पर्याप्त नींद न लेने से भी दिमाग थक जाता है। नींद मस्तिष्क के लिए बहुत जरूरी है ताकि वह सही तरीके से काम कर सके और उसकी कार्यक्षमता बनी रहे।

ये भी है मुख्य कारण

मानसिक तनाव और चिंता मस्तिष्क को थका देते हैं। तनावपूर्ण परिस्थितियों में मस्तिष्क को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे उसकी ऊर्जा जल्दी खत्म हो जाती है। वहीं  सही पोषण न मिलने पर मस्तिष्क को जरूरी ऊर्जा और पोषक तत्व नहीं मिलते, जिससे उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है और थकान महसूस होती है।

PunjabKesari

 दिमाग कब ज्यादा थकता है

 जब आप किसी जटिल समस्या को हल करने में लगे होते हैं या कोई चुनौतीपूर्ण कार्य कर रहे होते हैं, तब मस्तिष्क की ऊर्जा जल्दी खत्म हो जाती है। जब आप किसी भावनात्मक तनाव, जैसे कि व्यक्तिगत समस्याओं, रिश्ते के मुद्दों, या वित्तीय चिंताओं का सामना कर रहे होते हैं, तो मस्तिष्क ज्यादा थकान महसूस करता है। शोर, अत्यधिक गर्मी या ठंड, और अन्य पर्यावरणीय कारक भी मस्तिष्क को थका सकते हैं क्योंकि मस्तिष्क को इन परिस्थितियों में भी अपने आपको अनुकूलित करना पड़ता है।

 

इस तरह दें अपने दिमाग काे आराम

अच्छी नींद:  मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें।

ध्यान और योग:  ध्यान और योग मस्तिष्क को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं। दिन में कुछ समय ध्यान करने से मानसिक शांति मिलती है।

स्वास्थ्यवर्धक आहार: मस्तिष्क के लिए पोषक तत्व युक्त आहार लें। ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, और विटामिन्स से भरपूर भोजन करें।
   
व्यायाम:   - नियमित व्यायाम मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को सुधारता है।

मनोरंजन और रचनात्मक गतिविधियां:  अपने मस्तिष्क को आराम देने के लिए रचनात्मक और मनोरंजक गतिविधियां करें जैसे कि पेंटिंग, संगीत सुनना, या किताबें पढ़ना।

सामाजिक संपर्क: दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने से मानसिक तनाव कम होता है और मस्तिष्क को आराम मिलता है।

PunjabKesari

मस्तिष्क को शांत रखने के तरीके:

- गहरी साँसें लेना और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना मस्तिष्क को तुरंत शांत करने में मदद करता है।

- अपने समय का सही प्रबंधन करें ताकि काम का बोझ कम हो और तनाव न हो।

- प्रकृति के बीच समय बिताने से मस्तिष्क को आराम मिलता है और मानसिक शांति मिलती है।

- समय-समय पर डिजिटल उपकरणों से ब्रेक लें और प्राकृतिक गतिविधियों में शामिल हों।
 

Related News