16 APRFRIDAY2021 5:38:02 PM
Nari

सर्द-गर्म हवा ही नहीं, इन 8 कारणों से भी फट जाते हैं होंठ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2021 10:43 AM
सर्द-गर्म हवा ही नहीं, इन 8 कारणों से भी फट जाते हैं होंठ

सर्दी हो या गर्मी, लड़कियों को होंठ फटने की समस्या अक्सर रहती हैं। उन्हें लगता है कि सर्द या गर्म हवा के कारण होंठ फट रहे हैं जबकि ऐसा नहीं होता। होंठ फटने की जिम्मेदार आपकी कई गलत आदतें भी हो सकती हैं, जिन्हें आप जाने-अनजाने में कर बैठती हैं। वहीं, अगर होंठों से खून भी निकल आए तो शर्तीया इसका कारण कुछ और ही होगा। चलिए आज हम आपको यही बताते हैं कि होंठ बार-बार क्यों फटने लगते हैं।

बार-बार जीभ लगाना

कुछ लोगों को होठों पर बार-बार जीभ लगाने या उन्हें चबाने की आदत होती है, जोकि सही नहीं है। दरअसल, मुंह की लार में कुछ खास एंजाइम होते हैं जो होंठों को सूखाते हैं और इसके कारण वो फटने लगते हैं। वहीं, बार-बार होंठ चबाने से खून आने की समस्या भी हो जाती है।

PunjabKesari

बहुत अधिक खट्टी चीजें खाना

बहुत अधिक खट्टी चीजें या सिट्रिक एसिड वाले फूड्स का सेवन भी होंठों के फटने का कारण बनता है। बेशक विटामिन सी से भरपूर सिट्रिक फूट्स स्किन पर ग्लो लाते हैं लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है।

चेलाइटिस

चेलाइटिस एक तरह की स्किन प्रॉब्लम है जिसके कारण मुंह के कोनों और होठों पर रूखापन हो जाता है। कई बार इसकी वजह से खून भी निकलने लगता है। होठों पर सफेद परत, बार-बार छाले पड़ना और रूखापन बना रहे तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी से भी यह समस्या हो सकती हैं। ऐसे में शरीर में पानी का लेवल मेनटेन रखने के लिए एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी हर किसी को पीएं।

PunjabKesari

क्रीम या लोशन ना लगाना

होंठों पर लिप बाम , लोशन, क्रीम ना लगाने के कारण भी वो ड्राई हो जाते हैं और फटने लगते हैं इसलिए लिप बाम जरूर लगाएं। साथ ही हफ्ते में एक बार होंठों पर जेंटल स्क्रबिंग भी करें।

धूल-मिट्टी

गर्मी में धूल, मिट्टी एवं पर्यावरण प्रदूषण की वजह से भी होंठ फटते हैं। इसके अलावा कुछ टूथपेस्ट कई बार होंठों की त्वचा को सूट नहीं करते, ऐसे में होंठों का फटना जारी रहता है। 

कुछ दवाओं का सेवन

कुछ दवाओं के सेवन से भी होंठ फटते हैं इसलिए उन दवाओं का सेवन करते हुए ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ, जूस और पानी पीएं।

पोषक तत्वों की कमी

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी कई बार होंठ फटने लगते हैं। ऐसे में अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें ताकि शरीर को किसी तत्व की कमी न हो।

PunjabKesari

Related News