18 JULTHURSDAY2019 2:45:10 PM
Nari

इन टिप्स के साथ डेकोरेट करें बालकनी गार्डन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jun, 2019 03:47 PM
इन टिप्स के साथ डेकोरेट करें बालकनी गार्डन

हर कोई चाहता है कि उनके घऱ या बालकनी में सुंदर सा गार्डन हो, जिसमें बारिश के मौसम में चाय, सर्दियों में धूप का मजा लिया जा सकें।  बारिश पेड़ पौधों के लिए जीवन ब्यूटी  की तरह काम करता है, बारिश में इनकी ग्रोथ नैचुरली होती है। बाकी मंथ की जगह जुलाई मंथ में हो रही बारिश में इनका रिस्पांस भी ज्यादा होता हैं। इसके साथ ही हम कुछ चेंज करके अपने बगीचे को एक नया लुक दे सकते है। यह देखने में तो फ्रेश लगेगा ही साथ ही घर में पॉजीटिव एनर्जी आएगी। इसके लिए ड्रेनेज सिस्टम से लेकर प्लांट्स की प्लेसमेंट को दोबारा करना पड़ता हैं। 

PunjabKesari

इसके लिए फॉलो करें यह टिप्स 

1. जिन पौधों को रोशनी की जरुरत होती है उनकी जगह बदल लें,  उन्हें धूप व छांव दोनो ही अच्छे तरीके से मिलेगी। 
2. बारिश के आते ही बरसाती कीड़े जोंक, गिरगिट, सांप आदि भी मिट्टी से निकलने लगते है, जिससे सबको काफी खतरा होता है। ऐसे में कभी भी पौधों को एक जगह पर ही इकट्ठा करके न रखें। उनमें थोड़ी दूरी बना कर रखें, ताकि उनमें आसानी से सफाई की जा सकें। 
3. घर पर पड़े पुराने मेज या लकड़ी के तख्त पर गमलों को रख कर आंगन या टैरेस में शिफ्ट कर दें। इससे एक तो पौधों को आसानी से पानी मिलता रहेगा दूसरा बालकनी को गार्डन लुक भी मिल जाएगा। 

PunjabKesari
4. इस मौसम में तेजी से बढ़ने वाले पौधे व पेड़ लगाएं। कोशिश करें की इन्हें एक ही कतार में लगाएं, जिनसे घर को बहुत ही सुंदर लुक मिलेगा।

PunjabKesari

5. अगर आपके घर में बने गार्डन में पूरी स्पेस है तो आप उन्हें पॉन्डस, वॉटक फॉल, बर्ड फीडर लगा कर डेकोरेट कर सकत हैं। इसके साथ ही आप अलग अलग डेकोरेटिव आइटम लगा सकते हैं। 
6. सिंपल गमलों की तरह बाजार में मेंढक, केछुए के स्कल्पचर वाले गमले मिल जाते है, जो कि देखने में आम गमलों से बहुत ही सुंदर लगते हैं। इनमें आप अलग तरह छोटे छोटे झरने लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

7. आप अपने पुराने गमलों पर रेनबो, अम्ब्रेला, फनी रेनी सीन, जंगल आदि पेंट कर सकते हैं। इनसे वह देखने में भी बहुत ही अच्छे लगेंगे। 

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad