24 JUNMONDAY2024 12:42:39 PM
Nari

घर पर विंडचाइम लगाने से जीवन बन जाता है खुशहाल, जानें फेंगशुई में इसका महत्व

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 01 Jun, 2024 10:37 AM
घर पर विंडचाइम लगाने से जीवन बन जाता है खुशहाल, जानें फेंगशुई में इसका महत्व

नारी डेस्क: वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई का भी बहुत महत्व माना जाता है। वास्तु जैसे फेंगशुई में भी कई ऐसी बातें बताई गई हैं जिनसे घर में सकारात्मकता का संचार किया जा सकता है। इसी में एक विंडचाइम के बारे में भी बताया गया है। फेंगशुई की मनें तो इसके अनुसार घर के प्रवेश द्वार और बालकनी में इसे लगाने से घर में किसी तरह की नकारात्मक का प्रवेश नहीं होता और साथ ही इससे कई बिगड़े काम भी बनने लगते हैं। ऐसे में चलिए हम जानते घर में कहां और किस तरह से विंडचाइम आप लगा सकते हैं और इससे किस तरह आपको फायदा हो सकता है। 

पॉजिटिव एनर्जी होती है एक्टिव 

चीनी वास्तु शास्त्र के अनुसार विंड चाइम्स कई प्रकार की होती हैं जैसे लकड़ी,मेटल,मिट्टी इत्यादि। लेकिन दिशा के तत्व के अनुसार इन्हें लगाना लाभदायक होता है। पूर्व और दक्षिण-पूर्व (आग्नेय) एवं दक्षिण दिशा काष्ठ तत्व से संबंध रखती है इसलिए इन दिशाओं में पॉजिटिव एनर्जी को एक्टिव करने के लिए लकड़ी की विंड चाइम लगाना अधिक प्रभावशाली रहेगा।

PunjabKesari

इस दिशा में लगाने से घर आती है शांति 

घर की पश्चिमी, उत्तर-पश्चिम और उत्तर दिशा में टांगने के लिए धातु से बने विंड चाइम घर के वातावरण में सौहार्द एवं शांति बनाए रखने में मदद मिलती है।

क्रिस्टल से बनी विंड चाइम लगाना भी है शुभ  

उत्तर-पूर्व (ईशान) तथा मध्य स्थान के लिए मिट्टी,क्रिस्टल या सिरेमिक से बनी विंड चाइम लगाने से परिवार के सदस्यों को कामयाबी हासिल करने में मदद मिलती है।

आपसी संबंधों में मजबूती

घर के दक्षिण-पश्चिम (नैऋत्य) क्षेत्र में इन्हें टांगने से आपसी संबंधों में मजबूती व मधुरता आती है। इस दिशा में आप लकड़ी,मिट्टी या धातु से बनी पवनघंटी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

विंड चाइम मेनगेट लगाने के फायदे 

अगर किसी घर के प्रवेश द्वार के पास कोई वास्तुदोष है तो उसके लिए चार छड़ी वाली विंड चाइम मेनगेट पर लगानी चाहिए।

छह रॉड वाली विंड चाइम

घर के स्टडीरूम के वास्तु दोष को दूर करने के लिए पांच छड़ वाली विंडचाइम लगाना चाहिए, इससे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।अगर आपके घर के बच्चे पढ़ने से जी चुराते हैं तो उनके कमरे में छह रॉड वाली विंड चाइम लटकाने से लाभ मिलेगा।

मधुर बनते हैं संबंध 

छह रॉड वाली विंड चाइम उस स्थान पर लगाना चाहिए जहां से मेहमानों का प्रवेश होता हो। ऐसा करने से आपके घर पर आने वाले मेहमानों से मधुर संबंध बने रहते हैं।

PunjabKesari

ये विंड चाइम भी है लाभदायक 

पति-पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों के बीच प्यार और स्नेह को बढ़ाने के लिए नौ छड़ वाली विंड चाइम का प्रयोग करना लाभकारी होता है।

Related News