28 APRSUNDAY2024 10:28:32 PM
Nari

जानिए डाॅक्टर क्यों देते हैं 14 दिनों के आइसोलेशन में रहने की सलाह,  इन 3 फेज में समझें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Apr, 2021 12:01 PM
जानिए डाॅक्टर क्यों देते हैं 14 दिनों के आइसोलेशन में रहने की सलाह,  इन 3 फेज में समझें

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है. राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में  हालात ये हैं कि कोरोना मरीजों को अस्‍पताल में बेड तक नहीं मिल पा रहे। वहीं डाॅक्टर हल्के-फूल्के लक्षण वाले मरीज़ों को घर पर ही 14 दिन के लिए आइसोलेशन  पर रहने की सलाह दे रहे हैं। क्योंकि 14 दिनों के आइसोलेशन  में आप कोरोना को मात दे सकतें है। आईए जानते हैं इन 14 दिनों में वायरस आपके शरीर पर क्या असर डालता हैं। इस कंडीशन में आपको तीन फेज को समझना बहुत जरूर है आईए जानते हैं - 
 

पहला फेज- 

कोरोना मरीज के  शुरूआती चार दिन बेहद अहम होते है। इन चार दिनों में यह वायरस गले से हमारे फेफड़े और शरीर में फैलने की कोशिश करता है। इन्हीं दिनों में वायरस सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। ऐसे में मरीज़ हेल्थी डाइट ले, साथ में ही एक्‍सरसाइज करें ताकि फिज़िकली फिट रहे। इस दौरान अपना ऑक्सीजन लेवल, बीपी और टेंपरेचर मॉनिटर करते रहे।  इसके साथ ही डॉक्‍टर की सलाह पर CRP, CBC, LFT, LDH, D-Dimer, IL-6, Serum Ferritin, Procalcitonin, Urea Creatinine and Chest HRCT scan. जैसे टेस्ट भी जरूर कराएं। 


PunjabKesari

दूसरा फेज- 

दूसरा फेज़ 5 से 9 दिन का होता है। इस फेज में बुखार धीरे-धीरे कम होने लगता है। लेकिन इन दिनों  मरीजों को पीठ में काफी दर्द रहता है. इस फेज में मरीज़ को ज्यादा प्रोटीन वाला खाना खाना चाहिए. पीठ को स्‍ट्रेच करने वाली एक्‍सरसाइज करनी चाहिए.  साथ ही डेली स्टीम लेते रहें और अपना फीवर और ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें। इस फेज़ में आप सूप और चाय के साथ सत्तू भी खा सकते हैं।
 

PunjabKesari


तीसरा फेज- 

तीसरा फेज 10 से 14 दिनों का होता है। इस फेज आप रिकवरी मोड़ में होते हैं। इन दिनों मरीज में कोरोना के बिल्कुल भी लक्षण नहीं होते। खांसी, जुखाम, फीवर आदि नामत्र होता है। लेकिन वहीं इसी समय आपकों एक अच्छी डाइल लेनी चाहिए।  एक्सरसाइज बिल्कुल भी न छोड़े। यह आपकी बाॅडी को वीक नहीं होने देता। कोशिश करें इस दौरान आपकी ज़रा सी भी लापरवाही भारी हो सकती हैं। 14 दिन कंपलीट हो जाने के बाद भी आप अपने खान-पान पर जरूर ध्यान दें। 


 

Related News