26 APRFRIDAY2024 1:22:36 PM
Nari

Weird Airport! यहां ट्रेन के उपर से गुजरता है प्लेन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jul, 2018 03:10 PM
Weird Airport! यहां ट्रेन के उपर से गुजरता है प्लेन

एयरपोर्ट पर जाना और प्लेन में बैठने का सपना हर किसी का होता है। आप बहुत बार हवाई अड्डे पर गए होगे और बहुत से एयरपोर्ट देखे भी होगें। आज हम जिस खास हवाईअड्डे की बात कर रहे हैं वह है न्यूजीलैंड का एयरपोर्ट। दुनिया के इस सबसे अनोखे एयरपोर्ट पर प्लेन को उड़ाने से पहले ट्रेन की राह देखनी पड़ती है। यहां ट्रेन के गुजरने से पहले प्लेन उड़ान भरते हैं।

PunjabKesari

न्यूजीलैंड के नार्थ आइलैंड के पास के इस एयरपोर्ट का नाम है गिसबोर्न एयरपोर्ट। यहां सुबह 6:30 से लेकर रात 8:30 बजे तक रेल मार्ग और रनवे दोनों ही व्यस्त रहते हैं। रात 8:30 बजे के बाद रनवे बंद कर दिया जाता है। रेलवे ट्रेक रनवे के बिल्कुल बीचों-बीच बना हुआ है। यही कारण है कि यहां ज्यादातर मौकों पर ट्रेन और प्लेन को एक-एक करके रास्ता दिया जाता है।

PunjabKesari

इस एयरपोर्ट से 60 से अधिक घरेलू उड़ानें संचालित होती हैं। यहां पर 15 लाख यात्री हर साल ट्रैवल करते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि प्लेन को रनवे पर उतरने या चढ़ने के लिए ट्रेन के गुजरने का इंतजार करना पड़ता है। यह रेलवे ट्रैक बहुत ही अनोखे और खूबसूरत तरीके से बना हुआ है। यह जिस्बॉर्न हवाई अड्डे के मुख्य रनवे से होकर गुजरता है। रेल के इस रनवे पर बनी पटरी से गुजरने से पहले एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से परमिशन लेनी होती है।

PunjabKesari

इसकी खास बात यह है कि यह 160 हेक्टेयर में फैला है और यहां पर 3 रनवे बने हुए हैं। एयरपोर्ट पर मेन रनवे पर ही रेल ट्रैक बना हुआ है। गिसबोर्न नाम का यह एयरपोर्ट नॉर्थ आइलैंड के पास स्थित है। यहां पर प्लेन और ट्रेन दोनों ही गुजरते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News