03 MAYFRIDAY2024 9:42:05 AM
Nari

Maha Shivratri Special: घर में महादेव की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करते वक्त ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Feb, 2023 04:34 PM
Maha Shivratri Special: घर में महादेव की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करते वक्त ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

जीवन में सुख समृद्धि और तरक्की में वास्तु शास्त्र के उपाय काफी सहायक माने जाते हैं। वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपना कर आप एक सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार घर में देवी-देवता की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।  हिंदू धर्म में शिव जी को सभी देवों में सबसे उच्च स्थान प्राप्त है, इसलिए वे देवाधिदेव महादेव कहलाते हैं। वे कालों के भी काल महाकाल हैं। शिव जी की कृपा से बड़ा से बड़ा संकट भी टल जाता है। महाशिवरात्रि के मौके पर अगर आप घर में भगवान शिव शंकर की तस्वीर या मूर्ति स्थापित कर रहे तो कुछ बातों का ध्यान रखें......

इस दिशा में लगाएं शिव जी की मूर्ति या तस्वीर 

भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में स्थित है। ऐसे में घर में शिव जी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें तो इसे उत्तर दिशा में रखें। वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में कभी भी शिव जी की ऐसी प्रतिमा या मूर्ति स्थापित नहीं करनी चाहिए, जिसमें वह क्रोधित मुद्रा में हों, क्योंकि इसे विनाश का प्रतीक माना गया है।

PunjabKesari

घर में लगाएं शिव परिवार की तस्वीर

घर में शिव परिवार की तस्वीर लगाना बेहद शुभ होता है। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार, ऐसा करने से घर में कलह नहीं होता है। साथ ही बच्चे भी आज्ञाकारी बनते हैं।

PunjabKesari

इस जगह रखें शिव जी की मूर्ति या तस्वीर

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार, घर में भगवान शिव की मूर्ति या प्रतिमा ऐसी जगह पर स्थापित करनी चाहिए, जहां से हर कोई इनके दर्शन कर सके। 

PunjabKesari

घर में लगाएं शिव जी की ऐसी तस्वीर

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार, घर में भगवान शिव की ऐसी मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए, जिसमें वह खुश और मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हों। कहा जाता है कि ऐसी तस्वीर लगाने से घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है।

सफाई का रखें ध्यान

भगवान शिव शंकर की तस्वीर या मूर्ति घर में जिस जगह पर स्थापित है वह जगह हमेशा साफ होनी चाहिए। ध्यान रहे कि मूर्ति के आसपास गंदगी बिल्कुल भी ना हो। अगर भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के पास गंदगी है तो उससे दोष बढ़ते हैं और धन की हानि हो सकती है।

PunjabKesari

Related News