Twitter
You are hereNari

उत्तराखंड के सबसे मशहूर और खूबसूरत Offbeat Hill Station

उत्तराखंड के सबसे मशहूर और खूबसूरत Offbeat Hill Station
Views:- Friday, November 23, 2018-12:34 PM

घूमने के लिए ज्यादातर लोग मसूरी, मनाली, शिमला ही जाना पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपको उत्तराखंड के बारे में बताने जा रहे हैं। उत्तराखंड भारत के बेहतरीन हिल स्टेशन में से एक हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों का भरपूर मजा ले सकते है। यहां की सरकार ने राज्य पर्यटन बढ़ाने के लिए कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिसके कारण आप यहां का नजारा खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस से कम नहीं लगता। अगर आप भी बना रहें है वीकेंड का प्लान तो यह जगहें आपके लिए एकदम बेस्ट है।

 

Patal Bhuvaneshwar Cave

उत्तराखंड की वादियों के बीच बनी ये गुफा किसी आश्चर्य से कम नहीं है। यह गुफा पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट कस्बे के पहाड़ों में 90 फीट अंदर बनी है, जिसके अंदर 33 करोड देवी देवताओं की आकृति के अलावा शेषनाग का फन भी है। इस गुफा में चारों युगों के प्रतीक रूप में चार पत्थर मौजूद है, जिसमें से एक पत्थर को कलयुग का प्रतीक माना जाता है। यह पत्थर धीरे-धीरे ऊपर उठ रहा है और माना जाता है कि जिस दिन यह पत्थर दीवार से टकरा जाएगा उस दिन कलयुग का अंत होगा।

PunjabKesari, Nari, Patal Bhuvaneshwar Cave, Uttarakhand Image

Binsar

हिमालय की गोद में बसी बिनसर गांव उत्तराखंड कू सबसे खूबसूरत टूरिस्ट अट्रैक्शन में से एक है। बिनसर में आप प्राकृतिक सुदंरता देखने के साथ-साथ वन्यजीवन का लुफ्त भी उठा सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां टूरिस्ट के ठहरने के लिए शानदार गेस्टहाउस भी बनाए गए हैं लेकिन इनसे लिए आपको पहले ही बुकिंग करवानी पड़ती है।

PunjabKesari, Nari, Binsar, Uttarakhand Image

Chakrata

पहाड़, जंगल और प्राकृतिक नजारों से घिरी यह जगह किसी सुदंर सपने से कम नहीं लगती।उत्तराखंड के चक्रता में आप अल्पाइन के पेड़, पहाड़, शानदार सड़के और साफ पानी के झरनें देख सकते हैं। इस खूबसूरत में छुट्टियां बिताकर आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, Nari, Chakrata, Uttarakhand Image

Jageshwar
जगेश्वर उत्तराखंड के मशहूर धार्मिक स्थल में से एक हैं। यहां 9वीं व 13वीं सदी के बीच बने 125 से भी अधिक मंदिर स्थित हैं। सुदंरता के साथ-साथ आप यहां अद्भुत शांति का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari, Nari, Jageshwar, Uttarakhand Image

Bhimtal Hill Station

अगर आपको झीलों और पहाड़ों से प्यार है तो आप उत्तराखंड के भीमताल हिल स्टेशन में भी घूमने के लिए जा सकते हैं। दिसंबर से अप्रैल के तक के महीने में घूमने के लिए यह हिल स्टेशन बेस्ट है। आप यहां पर खूबसूरत पहाड़ और सुन्दर प्राकृतिक झील नौकुचियाताल भी घूम सकते है। भीमताल में स्थित सात झीलों का एक समूह है, जिसे सातताल के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा आप यहां विभिन्न प्रजातियों की खूबसूरत तितलियों को भी देख सकते है।

PunjabKesari, Nari, Bhimtal Hill Station, Uttarakhand Image

Uttarakhand Tehri Lake

उत्तराखंड में मौजूद टिहरी झील का मजा लेने तो वैसे भी कई टूरिस्ट आते है लेकिन अब इसे अलग पहचान दिलाने के लिए नए-नए प्रयोग किए गए है। इसे और भी ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए इसमें फ्लोटिंग हट को उतारा गया है। इसके लिए नॉर्थ इंडिया में पहली बार यूपी निगम द्वारा 20 हाउस बोट का निर्माण कराया गया है। इन बाट्स में पर्यटकों के खान-पान से लेकर रहने तक सुविधा का इंतजाम किया गया है।

PunjabKesari, Nari, Uttarakhand Tehri Lake, Uttarakhand Image

Khirsu

खिरसु में आने के बाद आप अपने आप को भूल जाएंग। यह जगह आपको प्रकृति की गोद में लेकर जाती है। यहां छिपे हुए प्राकृतिक खजाने को महसूस किए बिना रह नही पाएंगे। आप यहां ट्रेकिंग के अलावा घंदियाल देवी मंदिर में घूमने का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari, Nari, Khirsu, Uttarakhand Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News