28 APRSUNDAY2024 3:53:35 AM
Nari

किचन को कीड़े-मकौड़ों और कोकरोच से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Apr, 2022 03:09 PM
किचन को कीड़े-मकौड़ों और कोकरोच से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

साफ-सुथरे किचन में लक्ष्मी का वास होता है। किचन की सफाई रखने के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह की तकनीक का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फिर भी किचन में गंदे कीड़े हो ही जाते हैं। ये कीड़े आपकी रसोई के सामान को भी खराब कर देते हैं। खाने के सामान को यदि आप ढक कर नहीं रखेंगे तो ये आपकी सब्जियां भी खराब कर सकते हैं। आज आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप किचन में कीड़े, मकौड़े और कोकरोच जैसी परेशानियों से राहत पा सकेंगे। 

PunjabKesari

तेज पत्ता

रसोई के मसालों में पाए जाने वाला तेज पत्ता रसोई से कोकरोच और कीड़े मकौड़े भगाने में बहुत ही कारगार उपाय है। तेज पत्ते को अच्छे से क्रश करके यहां पर आपको कोकरोच या कीड़े मकौड़े दिखाई दे रहे हैं वहां पर लगा दें। इसके अलावा आप तेज पत्ते को उबाल कर उसका पानी भी कीड़ों को भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बोरिक एसिड

सबसे पुराना और काम आने वाला बोरिक एसिड भी किचन के कीड़े भगाने में आपकी सहायता कर सकता है। बोरिक एसिड में चीनी के कुछ दानें मिलाकर यहां 
पर आपको कोकरोच दिखाई दे रहे हैं वहां पर लगा दें। कोकरोच भाग जाएंगे। 

दालचीनी

दालचीनी भी किचन के मसालों में से इस्तेमाल होने वाली सामग्री में से एक है। इसका प्रयोग आप कोकरोच भगाने के लिए कर सकते हैं। दालचीनी की खूशबू बहुत ही तेज होती है। कीड़े मकोड़ों को बिल्कुल भी नहीं भाती। इससे किचन में से कीड़े भाग जाएंगे। 

PunjabKesari

नीम 

नीम का प्रयोग देसी उपचार और दवाई के लिए किया जाता है। इसमें नशीले पदार्थ पाए जाते हैं जो कि कीड़े-मकौड़ों को आपकी किचन में नहीं आने देंगे। एक बोतल में नीम के तेल में थोड़ी सी मात्रा में पानी मिलाकर स्प्रे के रुप में कीड़ों की जगह पर छिड़काव कर दें। आप नीम के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नींबू, बेकिंग,सोडा

आप किचन में कोकरोच और कीड़े मकौड़ों से राहत पाने के लिए गर्म पानी में नींबू और बेकिंग सोडा अच्छे से मिलाकर रसोई की सिंक में डाल दें। कोकरोच और कीड़े मकौड़े भाग जाएंगे। 

PunjabKesari

 


 

Related News