22 FEBFRIDAY2019 5:26:47 AM
Nari

महंगे कलर नहीं,  नेचुरल Hair Dye से बिना साइड-इफैक्ट के पाएं काले बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Feb, 2019 03:01 PM
महंगे कलर नहीं,  नेचुरल Hair Dye से बिना साइड-इफैक्ट के पाएं काले बाल

उम्र से पहले बाल सफेद होने की समस्या आजकल लोगों में आम देखने को मिलती है। बालों के असमय सफेद होने या फैशन स्टेटमेंट के कारण हेयर कलर का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। लोग सफेद बालों को छुपाने या फैंशन के लिए बालों में हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कैमिकल युक्त हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक नेचुरल हेयर कलर के बारे में बताएंगे, जिससे आपके बाल बिना किसी साइड इफैक्ट के काले हो जाएंगे।

 

बड़े काम के हैं आलू के छिलके

आलू के छिलकों का इस्तेमाल भी आप नेचुरल डाई के रूप में कर सकती हैं। इसमें मौजूद स्टार्च एक नेचुरल कलर का काम करता है। साथ ही आलू में मौजूद आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम झड़ते बालों की परेशानी भी दूर करते हैं। इसके अलावा इस हेयर मास्क में विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में होता है, जो स्कैल्प पर जमे तेल को साफ करता है और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है।

PunjabKesari, Potato Peel Hair Dye Image, Natural Hair Dye

ऐसे तैयार करें नेचुरल Hair Dye

डाई बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छील कर उसके छिलके इकट्ठे कर लें। इसके बाद इसे 1 कप पानी में अच्छी तरह 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। जब यह उबल जाए तो इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अगर आपको आलू के पानी से स्ट्रॉन्ग स्मैल चाहिए तो इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की मिला दें।

PunjabKesari, Potato Peel Hair Dye Image

कैसे करें इस्तेमाल?

अगर आप इस डाई का बेहतरीन रिजल्ट चाहती हैं तो इस हेयर पैक को साफ व गीले बालों में लगाएं। इसे 5 मिनट तक स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर आधे घंटे तक बालों पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 1 बार इस डाई का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएंगे। 

PunjabKesari, Potato Peel Hair Dye Image

आलू हेयर पैक के फायदे

बालों व स्कैल्प को मजबूत बनाता है। 

बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता हैं।

तेजी से बाल लंबे होते है। 

झड़ते बालों की समस्या से राहत मिलती हैं। 

आंवला डैंड्रर्फ व ड्राई स्कैल्प से बचाव करता है।  

इसे लगाने से स्कैल्प इंफैक्शन और जूंओं की समस्या दूर होती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad