27 APRSATURDAY2024 8:26:47 PM
Nari

ग्रेवी में से Absorb होगा Extra ऑयल, इन ट्रिक्स का करें इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Oct, 2022 05:07 PM
ग्रेवी में से Absorb होगा Extra ऑयल, इन ट्रिक्स का करें इस्तेमाल

किचन में महिलाओं का आधे से ज्यादा समय बितता है। लेकिन इतना समय बिता पाने के बाद भी यदि खाने का स्वाद न आ पाए तो बहुत ही अजीब लगता है। वैसे तो सब्जी बनाते समय महिलाएं मसाले और इंग्रीडिएटस स्वाद अनुसार ही डालती हैं। लेकिन कई बार सब्जी में तेल ज्यादा हो जाता है। जिसके कारण सब्जी का स्वाद भी खराब हो जाता है। अगर आपकी सब्जी में तेल ज्यादा हो गया है तो इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप ऑयल को बैलेंस कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

उबला आलू आएगा काम 

सब्जी में से एक्सट्रा ऑयल को कम करने के लिए आप उबले आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू को उबालें और फिर अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद इसे सब्जी में डालकर 5 मिनट तक उबालें। तय समय के बाद गैस बंद कर दें। गैस बंद करके सब्जी को ढक जरुर दें। आलू आपकी सब्जी से एक्स्ट्रा तेल सोख लेगा और आपकी सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

ब्रेड क्रम्ब्स करेंगे काम आसान 

सब्जी में से ज्यादा तेल सोखने के लिए आप ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्रेड क्रम्ब्स को आप सब्जी में से अच्छे से सोख कर ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद ब्रेड को सब्जी के ऊपर डालें और ऐसे ही रहने दें। ब्रेड सब्जी में से ज्यादा तेल सोख लेगी। जैसे सब्जी में से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाए तो आप सब्जी को सर्व कर सकती हैं। 

टोमैटो प्यूरी आएगी काम 

आप सब्जी में से एक्सट्रा ऑयल निकालने के लिए टमाटर प्यूरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जी को ऊपर-ऊपर से निकाल लें। इसके बाद एक पैन में टोमेटो प्यूरी को रोस्ट करें। टोमेटो प्यूरी को रोस्ट करके सब्जी में मिलाएं। सब्जी को 2 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इस तरीके से भी सब्जी में एकस्ट्रा तेल कम हो जाएगा। 

PunjabKesari

बेसन करेगा काम आसान 

आप बेसन का इस्तेमाल सब्जी में से ज्यादा तेल सोखने के लिए कर सकते हैं। बेसन को हल्का करके भून लें। इसके बाद उसे सब्जी में डालकर मिक्स करें। बेसन को सब्जी में पकाएं। इससे आपकी सब्जी का स्वाद बढ़ जाएगा। अगर आपके पास बेसन नहीं है तो आप चावल के आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

मक्की का आटा 

आप मक्की के आटे से भी सब्जी में ज्यादा तेल की मात्रा कम कर सकती हैं। पानी में मक्की का आटा घोलें। इसके बाद  मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं। पकाने के बाद आप तैयार पानी का सब्जी में मिला दें। इससे सब्जी में से एक्स्ट्रा तेल कम हो जाएगा। 

PunjabKesari

Related News