20 OCTSUNDAY2019 4:35:09 AM
Nari

इन अच्छी आदतों से करें अपने दिन की शुरूआत, ताउम्र रहेंगे स्वस्थ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Sep, 2018 12:02 PM
इन अच्छी आदतों से करें अपने दिन की शुरूआत, ताउम्र रहेंगे स्वस्थ

अच्छी आदतें : सुबह का वक्त दिन का सबसे महत्वपूर्ण वक्त होता है। इसका उपयोग पूरा सोच-समझ कर किया जाना चाहिए। सुबह की शुरूआत एक अच्छी रूटीन से करने पर आप न सिर्फ दिनभर एनर्जी से भरे रहते हैं बल्कि यह आपको कई बीमारियां भी बचाती हैं। सुबह की अच्छी रूटीन एक बहुत अच्छे दिन की राह खोलती है। आज हम आपको लिए लाएं है दिन की अच्छी शुरूआत करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स, जोकि आपको ताउम्र स्वस्थ रखेंगे।

1. जल्दी उठना
सुबह जल्दी उठने का मतलब यह नहीं आप अपनी नींद से समझौता कर रहे हैं। आठ घंटे की नींद अगले दिन के लिए खुद को ऊर्जावान रखने के लिए जरूर है। जल्दी सोएं ताकि आप ऐसे समय पर उठ सकें जब आप शांति तय़ा सकारात्मक सोच के साथ अपने सुबह के कामों को पूर कर सकें।

PunjabKesari

2. कॉफी की बजाए हर्बल टी
सुबह के समय पिया जाने वाला पेय ध्यान से चुना जाना चाहिए क्योंकि यही वह खाली चीज होती है जो आप खाली पेट पीते हैं। साधारण पानी का एक गिलास सर्वाधिक सुरक्षित है क्योंकि यह आपके सिस्टम को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। आप इसमें नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

3. मेडिटेशन करें
खुद को शांति देने के लिए 10 मिनट का समय देने से मैडीटेशन के लाभों का आपको आगे चलकर फायदा मिलेगा। यह तनाव को दूर करने का सबसे बढ़िया तरीका है। अपनी श्वास लेने की प्रक्रिया पर ध्यान केन्द्रित करें और सभी सोचों से मुक्त होकर इन क्षणों का आनंद लें। मैडीटेशन के लगातार अभ्यास से आप ताजा महसूस करेंगे।

PunjabKesari

4. स्वस्थ नाश्ता करें
नाश्ता पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना है। स्वस्थ रहने के लिए ओट्स का सेवन सबसे बढ़िया विकल्प है। इनमें फाइबर अधिक मात्रा में होचा है। जब इन्हें फलों और मेवों के साथ मिक्स किया जाता है तो यह बहुत स्वादिष्ट लगता है। आप ओट्स में दूध तथा दही में मिक्स करके भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News