Twitter
You are hereNari

बच्चों को बहाना बनाने और झूठ बोलने से है रोकना तो करें ये 6 काम

बच्चों को बहाना बनाने और झूठ बोलने से है रोकना तो करें ये 6 काम
Views:- Thursday, July 12, 2018-12:07 PM

बचपन से ही बच्चों में बातें छिपाना, झूठ बोलना, काम टालना और बहाने बनाने जैसी आदतें दिखाई देती है। वहीं, कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो स्कूल बंक करने और छुट्टी करने के लिए तरह-तरह के बहाने बनाते हैं, जिससे पेरेंट्स परेशान हो जाते हैं। बच्चों की इन आदतों को दूर करने के लिए पेरेंट्स उन्हें डांटते-पीटते हैं, जोकि गलत है। मगर बच्चों की इन आदतों को सुधारना भी जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह बच्चों की बहनेबाजी और झूठ बोलने की लत को दूर किया जा सकता है।
 

क्यों झूठ बोलते हैं बच्चे?
अक्सर पेरेंट्स अपने बच्चों को समझाने और कोई गलत काम करने से रोकने के लिए जरूरत से ज्यादा ही रोक-टोक करते हैं। मगर इससे बच्चे हाथ से निकल जाते हैं और वह ज्यादा जिद्दी, झूठ बोलना और बहानेबाजी करने लगते हैं। आजकल के बच्चे प्राइवेसी चाहते हैं और आपका ऐसा व्यवहार उन्हें बार-बार झूठ बोलने पर मजबूर करता है। पेरेंट्स को चाहिए कि वह बच्चों को डांटने या मारने की बजाए प्यार से समझाएं।
 

कैसे करें बच्चों को कंट्रोल
1. बच्चों को समझाने के लिए सबसे पहले अपने व्यवहार में बदलाव लाएं। अगर आप उन्हें डांटने की बजाए प्यार से समझाएंगे तो वह आपकी हर बात मानेंगे।
 

2. अगर आप चाहते हैं कि बच्चा आपकी हर बात सुनें तो सबसे पहले उनके दोस्त बनें। अगर उनसे कोई गलती भी हो जाए तो दोस्त की तरह उनकी गलती बताएं। इससे वह जल्दी आपकी बात समझेंगे।
 

3. ओवर रिएक्ट करने से बात बिगड़ सकती है और इससे बच्चे भी जिद्दी हो जाते हैं। इसलिए उन्हें हमेशा आराम से गलती का एहसास करवाएं। बच्चों को समझाने के लिए आप उन्हें कोई उदाहरण भी दें सकते हैं।
 

4. जब बच्चा गलती मानने को तैयार न हो तब उसे समझाने की कोशिश करें कि यह गलत है। बच्चा जब शांत होगा तो वह आपको खुद ही अपनी गलती बता देगा। प्यार के साथ उसे अपनी गलतियां स्वीकारना, सुधारना और माफी मांगना सिखाएं।
 

5. अक्सर पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ ज्यादा समय नहीं बिता सकते है, जिससे वह ऐसे बन जाते हैं। ऐसे में आपको अपने बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए। इससे आपके और बच्चे के बीच गैप कम रहेगा और वह अपने दिल की हर बात आपको बताएगा।
 

6. अक्सर बच्चों के कुछ गलत करने पर आप उन्हें डांटने लग जाते है। इससे बच्चे डर कर आप से झूठ बोलने लग जाते है। इसलिए बच्चे अगर कोई गलती करें तो उन्हें डांटने या मारने की बजाए प्यार से समझाएं। इससे बच्चे का आप पर विश्वास बढ़ेगा और वो आपके खुद आकर अपनी गलती बता देगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News

Beauty