25 APRTHURSDAY2024 12:43:45 PM
Nari

मानसून सीजन में कपड़ों से बदबू को रखना है दूर तो करें ये 8 काम

  • Updated: 03 Jul, 2018 11:52 AM
मानसून सीजन में कपड़ों से बदबू को रखना है दूर तो करें ये 8 काम

बारिश के मौसम में अक्सर सीलन के कारण कपड़ों से बदबू आने लगती है। कई बार तो कपड़ों पर सफेद दाग भी पड़ जाते हैं, जोकि बेहद भद्दे लगते हैं। ऐसे में कपड़ों को पहनने का दिल भी नहीं करता लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जोकि कपड़ों से आने वाली बदबू को दूर रखने में मदद करेंगे। अगर आप भी मानसून सीजन में कपड़ों से आने वाली बदबू को लेकर परेशान हैं तो इन टिप्स की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
 

मानसून में कपड़ों से बदबू हटाने के टिप्स
1. अलमारी में कपड़े रखने से पहले उसे साफ कपड़े से अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद कपूर के पानी से अलमारी को साफ करें और सूखने के लिए छोड़ दें। अलमारी सूखने के बाद उसमें कपड़े रख दें। इससे कपड़ों में से सीलन की बदबू नहीं आएगी।
 

2. बारिश के मौसम में धूप न निकलने के कारण कपड़े ठीक से सूख नहीं पाते, जिसके कारण उसमें से बदबू आने लगती हैं। ऐसे में आप कपड़ों को धोने से पहले उसी अच्छी तरह निचोड़ लें। इसके बाद इसे सूखने के लिए डालें और अच्छी तरह से हवा लगवाएं।
 

3. महंगे और कीमती कपड़ों को अलमारी में रखने से पहले वैक्स पेपर या प्लास्टिक पेपर में लपेट कर रख दें। इससे कपड़े अलमारी के संपर्क में नहीं आएंगे और खराब होने से बच जाएंगे।
 

4. कई बार आप कपड़े सिले-सिले होने पर भी अलमारी में रख देती है लेकिन इससे भी कपड़ों में बदबू आने लगती हैं। इसलिए कपड़ों को अच्छी तरह सूखाने के बाद ही उसे अलमारी में रखें।
 

5. हफ्ते में एक बार अलमारी को जरूर साफ करें। इससे हवा अलमारी के अंदर जाएगी और सीलन की समस्या नहीं होगी।
 

6. कपड़ों की बदबू को दूर करने के लिए आप अलमारी में नेप्थ्लीन की गोलियां भी रख सकती हैं। इसका इस्तेमाल कपड़ों में आने वाली बदबू को दूर रखता है।
 

7. आप कपड़ों को प्लास्टिक बैग की बजाएं अखबार में लपेट कर भी रख सकते हैं। इसके अलावा हफ्ते में एक बार कपड़ों को धूप में जरूर सुखाएं।
 

8. खाने में इस्तेमाल होना वाला बेकिंग सोडा कपड़ों की बदबू को भी हटाता है। इसके लिए आप कपड़े धोते समय उसमें थोड़ा-सा बेकिंग सोडा डाल दें। इससे कपड़ों से बदबू नहीं आएगी।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News