28 APRSUNDAY2024 6:35:05 AM
Nari

कंजक पूजन के लिए इन टिप्स के साथ तैयार करें हलवा, स्वाद हो जाएगा Double

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Oct, 2023 01:43 PM
कंजक पूजन के लिए इन टिप्स के साथ तैयार करें हलवा, स्वाद हो जाएगा Double

इन दिनों नवरात्रि का पावन अवसर चल रहा है। नौ दिन का पूरा उपवास करके भक्त अष्टमी और नवमी वाले दिन कंजक पूजन करते हैं। कंजक पूजन के दौरान छोटी-छोटी कन्याओं के लिए हलवा, पूरी और चने बनाए जाते हैं लेकिन कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि कंजक पूजन में उनके द्वारा बनाया गया हलवा स्वादिष्ट नहीं बनता। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें फॉलो करके आप कंजक पूजन में बन रहे हलवा का स्वाद बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं....

कम आंच पर भूनें सूजी 

यदि आप चाहती हैं कि आपके द्वारा बनाया गया हलवा स्वादिष्ट बने तो जल्दबाजी में नहीं बल्कि आराम से इसे बनाएं। जल्दी भूनने के चक्कर में कुछ लोग हलवे को तेज आंच पर भूनने लगते हैं। तेज आंच पर भूनने के कारण यह जल सकता है। इसके अलावा कुछ महिलाएं सूजी को बार-बार भी चलाती हैं जिसके कारण इसके स्वाद में बदलाव आ सकता है। ऐसे में आप हलवे को कम आंच पर ही बनाएं। इससे स्वाद बढ़ेगा और यह जलेगा भी नहीं। 

PunjabKesari

बिना भूने न डालें पानी

इसके अलावा हलवा बनाते समय यह भी ध्यान रखें कि सूजी न ही जले और न ही यह कच्ची रह जाए। सूजी को लाइट ब्राउन होने के बाद ही इसमें पानी डालें। इस तरह इसका स्वाद और भी ज्यादा आएगा।

अच्छी मात्रा में डालें घी 

कुछ महिलाएं हेल्दी हलवा बनाने के चक्कर में सूजी को कम घी में ही भून देती हैं। लेकिन कम घी में बनने के कारण हलवा सूखा-सूखा लगेगा। ऐसे में हलवे में घी अच्छी मात्रा में डालें। घी की अच्छी मात्रा होने से हलवा और भी टेस्टी बनेगा।   

PunjabKesari

एकदम से ना डालें पानी 

हलवा बनाते हुए यह भी ध्यान रखें कि इसको भूनने के बाद आप शुरुआत में ही थोड़ा सा पानी डालें। पानी डालने के बाद हलवे को चलाएं जरुर। इससे हलवे में लम्स नहीं बनेंगे। यदि आप हलवे में पानी डालेंगी तो इसमें लम्स बनने लगेंगे जिसके कारण हलवे का स्वाद भी बिगड़ सकता है। ऐसे में हलवे में पानी डालते हुए भी सावधानी बरतें। 

सूजी को भूनते समय डालें बेसन 

इसके अलावा सूजी के हलवे का स्वाद बढ़ाने के लिए  आप सूजी को भूनते समय एक चम्मच बेसन जरुर डालें। इससे हलवा टेस्टी भी बनेगा। याद रखें कि दोनों चीजों को अच्छी तरह से भूने तभी स्वाद अच्छा आएगा। 

PunjabKesari
 

Related News