01 MAYWEDNESDAY2024 12:10:42 AM
Nari

फ्रिज की बदबू करती है मेहमानों के सामने शर्मिंदा? इन आसान टिप्स से करें गंध को छूमंतर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Jun, 2023 04:37 PM
फ्रिज की बदबू करती है मेहमानों के सामने शर्मिंदा? इन आसान टिप्स से करें गंध को छूमंतर


फ्रिज ने सालों से हमारा जीवन को आसान बनाया है। बचा हुआ खाना बाद में इस्तेमाल किया जा सके और फल- सब्जियां ताजा रखने में रेफ्रिजरेटर का बड़ा हाथ हैं। आज भी रसोई में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण स्थान बना रखा है। गर्मियों में तो इसकी और ज्यादा जरूरत होती है। ठंडे पानी का तलब भी ये ही पूरी करता है। हालांकि भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले के चलते फ्रिज में एक गंध पैदा हो जाती है, जिसे मेहमानों के सामने भी शर्मिंदा होना पड़ता है। आइए आपको बताते हैं कुछ टिप्स, जिससे फ्रिज की गंध से छुटकारा मिल जाएगा।

रेफ्रिजरेटर की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

नियमित सफाई

फ्रिज को नियमित रूप से साफ करते रहें।  बाजार में फ्रिज को साफ करने के लिए कई उपकरण हैं, जिससे आप चुटकियों में फ्रिज में खूसबूदार बना सकते हैं। 

PunjabKesari

कीटाणु और बदूब हटाने वाले इंग्रीडिएंट्स का करें इस्तेमाल

एक बार जब फ्रिज ठीक तरीके से साफ हो जाए तो बदबू और कीटाणु हटाने के लिए पिसी हुई कॉफी, नींबू, करी पत्ता और लौंग जैसी चीजें का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन चीजों की तेज सुगंध फ्रिज की बदबू को मात दे देगी।

एयर- टाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें

बचे हुए खाने को स्टोर करने का सबसे स्मार्ट और हेल्दी तरीका है एयरटाइट कंटनेर में स्टोर करना। इस तरह किसी भी तरह के लीकेज को रोका जा सकता है और खाने की गंध भी फ्रिज में फैलेगी नहीं।

PunjabKesari

विनेगर

सिरके को पानी के साथ उबालने के बाद इसे 4 से 6 घंटे के लिए अपने फ्रिज में रखने से रेफ्रिजरेटर में रहने वाली किसी भी तरह की बुरी गंध से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करते हैं तो फ्रिज से फलों जैसी गंध आएगी।


PunjabKesari

Related News