25 APRTHURSDAY2024 10:29:09 PM
Nari

जूतों की बदबू से होना पड़ता है शर्मिंदा तो झट से राहत दिलाएंगे ये नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Apr, 2022 03:22 PM
जूतों की बदबू से होना पड़ता है शर्मिंदा तो झट से राहत दिलाएंगे ये नुस्खे

गर्मियों में पसीना आना आम समस्या होती हैं। मगर कई लोगों को पैर तक पसीना आता है। वहीं शरीर और कपड़ों से पसीने की बदबू गायब करने के लिए तो लोग परफ्यूम या डियोडरेंट यूज करते हैं। मगर पैरों व जूतों से आने वाली स्मैल को दूर करने के लिए वे परेशान रहते हैं। इसके कारण पब्लिक प्लेस में शर्मिंदगी महसूस होने के साथ बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसी बीमारियों का खतरा भी रहता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए हम आपको कुछ देसी व कारगर उपाय बताते हैं...

पैरों व जूतों से स्मैल आने के कारण

. पैरों की सही से सफाई ना करना
. गंदी सॉक्स पहनना
. गीले पैरों से सॉक्स और जूते पहनने
. कई दिनों तक जूतों ना धोना
. लगातार कई घंटों तक जूते पहने रखना

PunjabKesari

चलिए जानते हैं जूतों व पैरों से पसीने की बदबू भगाने के कुछ देसी उपाय...

 

टी बैग

टी बैग में मौजूद टैनिन्स नामक पदार्थ बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। ऐसे में आप जूतों से पसीने की बदबू भगाने के लिए टी बैग इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी में 1-2 टी बैग्स डालें। उसके बाद इन बैग्स को ठंडा करके कुछ देर जूतों में रख दें। इससे जूतों से स्मैल आने बंद जाएगी। आप चाहे तो पैरों से पसीने की बदबू दूर करने के लिए ग्रीन टी से इन्हें धो सकती हैं।

सफेद सिरका

सफेद सिरका तो हर किचन में आसानी से मिल जाता है। यह पैरों व जूतों में पसीने की आने वाली बदबू भगाने में फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए सिरके को स्प्रे बोतल में डालकर जूतों पर छिड़कें। इसके अलावा जूतों को धोते समय पानी में थोड़ा सा सफेद सिरका मिला लें। इससे जूतों से आने वाली स्मैल दूर हो जाएगी। आप पैरों से आने वाली बदबू गायक करने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा सिरका मिलाकर मिलाएं। अब इस पानी में 5-10 मिनट तक पैर डुबोएं। बाद में ताजे पानी से पैर धो लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। आप जूतों से पसीने की बदबू भगाने के लिए इसे यूज कर सकते हैं। इसके लिए स्प्रे बोतल में पानी भरकर उसमें 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। तैयार मिश्रण को जूतों पर छिड़कर रातभर रहने दें। अगली सुबह जूतों को कपड़े से साफ करके पहन लें। इससे जूतों से आने वाली बदबू दूर होने के साथ इसमें मौजूद कीटाणु भी खत्म हो जाएंगे।

PunjabKesari

चावल का पानी

पैरों व जूतों से पसीने की बदबू दूर करने के लिए चावल का पानी कारगर माना गया है। इसके लिए एक बाउल पानी में थोड़े से चावल भिगोएं। तैयार पानी को स्प्रे बोतल में छानकर पैरों व जूतों पर स्प्रे करें। थोड़ी देर में ही आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।

खट्टे फलों के छिलके

आप जूतों से आने वाली पसीने की बदबू दूर करने मके लिए खट्टे फलों के छिलके इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें मौजूद सिट्रिक एसिड पसीने की बदबू दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए संतरे, नींबू आदि के छिलके थोड़ी देर के लिए जूतों में रख दें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से आपके जूते एकदम न जैसे हो जाएंगे।

 

Related News