27 APRSATURDAY2024 12:15:08 PM
Nari

होली पर Pets की करें एक्स्ट्रा केयर, इस तरह रखें रंगों से दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Mar, 2024 02:25 PM
होली पर Pets की करें एक्स्ट्रा केयर, इस तरह रखें रंगों से दूर

कल पूरे देश में होली का त्योहार मनाया जाएगा। एक-दूसरे पर होली का रंग लगाकर सभी त्योहार का आनंद उठाते हैं। त्योहार की मस्ती में हम सभी अपने आस-पास मौजूद पैट्स का ध्यान रखना भूल जाते हैं। हंसी-मजाक में उनके ऊपर रंग फेंक देते हैं लेकिन इन रंगों में पाया जाने वाला कैमिकल बेजुबान जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है। यदि आपके घर में या आस-पास कोई पैट है तो होली पर कुछ खास टिप्स फॉलो करके आप उनकी केयर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

स्किन का रखें ध्यान 

होली पर पालतू जानवर की त्वचा का ध्यान रखें क्योंकि रंगों के कारण त्वचा पर इंफेक्शन हो सकती है। अपने पैट के शरीर पर तेल इस्तेमाल करें। बाजार में आपको कई सारे ऐसे तेल मिल जाएंगे जो आप अपने पैट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल लगाने से पालतू जानवर की त्वचा हानिकारक रंगों के नुकसान से बच पाएगी। 

PunjabKesari

शैंपू से साफ करें 

यदि होली खेलते हुए पैट को रंग लग गया है तो उन्हें तुरंत साफ कर दें। शरीर पर रंग लगने से न सिर्फ जानवरों को एलर्जी होगी बल्कि इस रंग को साफ करने के लिए वह अपनी जीभ भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे उनके मुंह में रंग जा सकता है ऐसे में कोशिश करें कि पैट पर लगे रंग को शैंपू से हटा दें।

रंगों से रखें दूर 

होली वाले दिन लोग रंगों वाला पानी भरकर रखते हैं लेकिन कई बार अनजाने में पैट्स इस पानी की पी लेते हैं जो उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस पानी को पीने से उन्हें आंत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं ऐसे में कोशिश करें कि होली के रंग से पैट्स को दूर ही रखें। 

PunjabKesari

मीठी चीजें न खिलाएं

होली वाले दिन घर में कई तरह की मिठाईयां बनती हैं लेकिन यह मिठाईयां पैट्स के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। जानवरों के लिए मीठे का सेवन हानिकारक हो सकता है ऐसे में कोशिश करें कि त्योहार के दौरान पैट्स को किसी भी तरह का मीठा न खिलाएं।

एक सुरक्षित जगह पर रखें 

यदि आपके घर में कोई पैट है तो होली वाले दिन उसे किसी सुरक्षित जगह पर ही रखें। घर के किसी ऐसे कमरे या कोने जहां उनतक कलर न जा सके और वहां का वातावरण भी उनके लिए शांत हो। किसी कमरे में आप उनके लिए कुछ खिलौने और खाने का सामान रख दें ताकि यदि उन्हें भूख लगती है तो वह बाहर न जाएं।

PunjabKesari

Related News