12 MAYSUNDAY2024 8:08:55 AM
Nari

Karwa chauth: प्रेगनेंट महिलाएं व्रत के दौरान इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होगी परेशानी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Oct, 2022 04:45 PM
Karwa chauth:  प्रेगनेंट महिलाएं व्रत के दौरान इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होगी परेशानी

भारतीय संस्कृति में रखे जाने वाले दूसरे सभी व्रतों में जहां फल खाने की अनुमति होती है वहीं करवा चौथ एक ऐसा व्रत है जिसमें कोई भी व्रत के पूरा होने तक पानी का भी एक घूंट नहीं पी सकता है। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है की करवा चौथ का व्रत बीच में ही तोड़ना ठीक नहीं है। इसलिए, यह एक गर्भवती महिला को इस दुविधा में डालता है कि उसे व्रत रखना चाहिए या नहीं।

यदि आप व्रत रखना चाहती हैं, तो यहां कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दी गई हैं, जिन्हें आप गर्भावस्था के दौरान करवा चौथ का व्रत रखते हुए फॉलो कर सकती हैं।

PunjabKesari

 

ले डॉक्टर की सलाह

 

व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले । अगर आपकी मेडिकल कंडीशन ठीक नहीं है, तो आपको व्रत नहीं रखना चाहिए।  हालांकि, अगर व्रत रखने का आपने मन बना लिया है, तो आप पूरे दिन निर्जला व्रत ना करें। इससे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 

पूरे दिन भर भूखे न रहें

 

गर्भावस्था में व्रत के रखते हुए आप बीच-बीच में फलों का सेवन भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकती हैं। ध्यान रखें कि आप फल में नमक डालकर नहीं खाएं। याद रखें कि गर्भावस्था में खाना खाने की इच्छा बढ़ती है। थोड़ी-थोड़ी देर में दूध और फलों का आहार आपके शरीर को एक उपवास जैसा लगेगा।

PunjabKesari

 

करें भरपूर आराम

 

अगर आप व्रत रख रही हैं तो दिनभर आराम करें।  सुबह सरगी में खाने-पीने के बाद ज्यादा से ज्यादा समय आराम करके बिताएं । शाम को पूजा के समय ही उठें और तैयार होकर पूजा करें।

 

चाय/ कॉफी से रहें दुर

 

करवा चौथ की सुबह लेने वाली सरगी का खास ख्याल रखें। सरगी में ऐसी चीजें खाएं जो आपको पूरे दिन एनर्जी दे।चाय या कॉफी का सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करें। खाली पेट चाय या कॉफी पीने से गैस की परेशानी हो सकती है। आप दूध पी सकतीं हैं।

 

बस इन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप गर्भावस्था में बड़ी आसानी से करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं।

 

 

Related News