01 MAYWEDNESDAY2024 6:02:49 AM
Nari

कोरोना काल और मानसून में कैसे रखें इंफेक्शन से बचाव?

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 01 Sep, 2021 03:15 PM
कोरोना काल और मानसून में कैसे रखें इंफेक्शन से बचाव?

भारत में जहां कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आ रही हैं वहीं एक्सपर्ट का मानना है कि अक्टूबर में तीसरी लहर भी आ सकती हैं। ऐसे में बदलते मौसम में हमें अपना और बच्चों का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है। मानसून जैसे मौसम में वायरल, फ्लू और बुखार जैसी समस्या आम है लेकिन अगर इनका शुरूआत में ही ध्यान न ऱखा जाए तो यह समस्या गंभीर भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

बता दें कि मॉनसून हर साल अपने साथ बीमारियों,  बैक्टीरियल, वायरल और फंगल इंफेक्शन लेकर आता है इसलिए इनसे और साथ ही कोविड-19 से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त ख्याल रखने की आवश्यकता है।

एक हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अगर हम कुछ आसान सावधानियां बरतें तो हम खुद को और अपने परिवार को इन बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है। जैसे कि हम जानते हैं कि कोरोना जैसा खुंखार वायरस खांसने- छींकने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है ऐसे में हमें सतर्क रहना चाहिए, जैसे की बाहर जाते समय मास्क लगाना, हैंड सैनिटाईज करना इसके अलावा मानसून में फैलने वाले इंफेक्शन से बचने के लिए हमे किन सावधानियों का पालन करना चाहिए आईए जानते हैं- 

PunjabKesari

मच्छरों से बचाव के लिए बरते ये सावधानी
मानसून में सबसे अधिक बीमारी मच्छरों से फैलती हैं। ऐसे में इनसे खुद का बचाव करना बहुत जरूर है। इसके लिए आपको बाहर निकलते समय पूरी बाजू के कपड़े पहनने चाहिए। पानी जमा होने की सभी जगहों की जांच करनी चाहिए, फिर चाहे वो कूलर हो, टैंक और खाली जगह जहां पानी भरता हो, घर में मच्छर भगाने वाली मशीन या नेट का प्रयोग करें। 

हाइजन का रखें ख्याल
बाहर जाते या लौटते समय पर्सनल हाइजन का खास तौर ख्याल रखें। स्किन पर जमा हुए किसी भी कीटाणु को धोने के लिए हाथों को सैनिटाइज करते रहे। पर्सनल हाईजीन में सबसे प्रमुख हमारे हाथ होते है।  विशेष रूप से खाने से पहले या वॉशरूम का उपयोग करने के बाद, उन्हें अच्छी तरह से और बार-बार साबुन और पानी से धोना जरूरी है। इसके अलावा बिना चेहरा ढके छींकना या खांसना भी खतरे से खाली नहीं इसलिए इसका भी ध्यान रखें।

PunjabKesari

समाजिक दूरी बनाकर रखें
कोरोना काल में एक नया शब्द सामने आया है जिसका नाम है - सोशल डिस्टेंसिग। जी हां आज के समय में वायरल और इंफेक्शन से बचने के लिए समाजिक दूरी बनाकर रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा ऐसे कई सावधानियां बरतना अनिवार्य है, जैसे कि उन लोगों से दूरी बनाए रखे जो बिना मुंह ढके हुए हैं या फिर जिनमें बीमारी या खांसी के लक्षण दिखते हैं। घर से बाहर निकलते समय फेस मास्क जरूर लगाए, वहीं  कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों, बच्चों और बुजुर्गों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए।

खान-पान का खास ख्याल रखें
मॉनसून सीजन में बीमारियों से बचने के लिए हमारी डाइट का ठीक होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले सड़क किनारे का खाना खाने से बचें और जहां तक ​​हो सके ताजा, घर का बना खाना खाने की कोशिश करें। अपनी पानी की बोतल अपने साथ लेकर जाएं और इसी तरह शुद्ध या उबला हुआ पानी पिएं।  बरसात के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों और पानी का भरपूर सेवन करें।

PunjabKesari

हेल्दी लंग्स के लिए ऐसे रखें ख्याल 
हवा से फैलने वाला संक्रमण सबसे पहले आपके शरीर के फेफड़े को प्रभावित करता हैं ऐसे मेंअपने फेफड़ों को बचाने के लिए  जहां तक ​​हो सके गर्म पानी का सेवन करना चाहिए और दिन में एक बार स्टीम लेना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप योग और प्राणायाम जैसे कुछ सांस लेने के व्यायाम भी करते रहें, इससे आपके फेफड़े हेल्दी और इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी।

Related News