Twitter
You are hereNari

B'Day Special: 50 की उम्र में भी फिट हैं माधुरी, ये है उनकी फिटनेस का राज

B'Day Special: 50 की उम्र में भी फिट हैं माधुरी, ये है उनकी फिटनेस का राज
Views:- Tuesday, May 15, 2018-3:14 PM

बॉलीवुड अदकारा माधुरी दीक्षित आज अपना 50वां जन्मदिन मना रही है। आज वह 50 साल की हो चुकी है लेकिन इस उम्र में भी वह बेहद खूबसूरत और जवां दिखाई देती है। माधुरी अपनी खूबसूरती और फिटनेस से युवा लड़कियों को मात देने का दम रखती हैं। खुद को फिट रखने के लिए वह अपनी डाइट और वर्कआउट रूटीन को काफी गंभीरता से लेती है। आइए जानते है इस उम्र में भी जवां दिखने वाली माधुरी दीक्षित की हैल्थ और फिटनेस का क्या सीक्रेट है।
 

माधुरी का वर्कआउट प्लान
कई जिम्मेदारियां होने के बावजूद भी माधुरी फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय निकाल लेती हैं। खुद को फिट रखने के लिए माधुरी आउटडोर एक्सरसाइज, रनिंग और स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी करती हैं। इसके अलावा डांसिग उनकी रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है, जिससे उन्हें एनर्जी मिलती है और वह फिट रहती है। माधुरी का कहना है कि वह जिम में विश्वास नहीं रखती। वह हफ्ते के 2-3 घर में कथक डांस प्रैक्टिस करती हैं और सिर्फ 2 दिन ही वर्कआउट करती हैं, जिससे वह फिट रहती है।

PunjabKesari

माधुरी का डाइट प्लान
माधुरी ऐसी हैल्दी और बैलेंस डाइट लेती है, जिसमें कार्बोहाइड्रेड कम और प्रोटीन ज्यादा होता है। माधुरी के अनुसार, फिट रहने के लिए 2 घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ खाना बहुत जरूरी है। इसके अलावा वह दिनभर खूब पानी पीती है और कैफीन से दूरी बनाए रखती हैं। इसके अलावा वह अपनी डाइट में सबसे ज्यादा हरे पत्तेदार सब्जियों और फलों को शामिल करती हैं।

 

माधुरी की तरह खाएं आर्गेनिक फूड
50 की उम्र में भी फिट और जवां लगने वाली माधुरी दीक्षित की सेहत का राज हैल्दी डाइट और योगा है। वह अपनी डाइट में ज्यादातर आर्गेनिक फूड्स को शामिल करती हैं। इसके अलावा वह शिमला मिर्च का भी अधिक से अधिक से सेवन करती है। कुछ समय पहले उन्होंने अपनी फिटनेस और खूबसूरती का राज शिमला मिर्च को बताया है, जिसे वह अपने घर में उगाती हैं। शिमला मिर्च में भरपूर फाइबर होता है, जोकि मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर आपको ब्लड शुगर और हृदय रोग जैसी प्रॉब्लम से बचाता है। इसके अलावा कम कैलोरी फूड होने के कारण यह वजन भी कंट्रोल में रखता है।

PunjabKesari

 

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) on

डांस भी है उनकी रूटीन का हिस्सा
यह तो सब जानते हैं कि उन्हें बचपन से ही डांस का शौक था लेकिन क्या आपको पता है यह उनकी फिटनेस का भी राज है। एक इंटव्‍यू में माधुरी ने खुद बताया था कि 0 की उम्र में वह डांस के बदौलत ही इतनी फिट रहती हैं। डांस उनकी डेली रूटीन का हिस्‍सा है। माधुरी का मानना है कि, डांस एक तरह की एक्‍सरसाइज है, योग है जिसे हर किसी को करना चाहिए। इससे बॉडी फिट रहती है।

PunjabKesari

माधुरी की तरह फिट रहने का आसान तरीका
आजकल की भागदौड़ वाले लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत का उस तरह से ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिस तरीके से रखना चाहिए। माधुरी के अनुसार, हेल्दी और फिट रहने के लिए हैल्दी डाइट लेने के अलावा रोजाना वर्कआउट करना भी बहुत जरूरी है। अगर आप बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पाते हैं, तो रोजाना सिर्फ 15 मिनट एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News